इंटरनेशनल एग डे / पंछी फल अौर ऑर्गेनिक अंडे से मिलेगा परफेक्ट प्रोटीन



डेमो पिक्चर डेमो पिक्चर
X
डेमो पिक्चरडेमो पिक्चर

  • अंडे का इस्तेमाल करके लोग स्वस्थ रहें और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े, इसलिए लिए उत्तर प्रदेश के सीएम ने अंडे का नाम दिया पंछी फल
  • सेक्टर-26 स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल टीचर्स ट्रेनिंग एंड रिसर्च (एनआईटीटीआर) में मनाया जा रहा है एग डे

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 12:49 PM IST

चंडीगढ़. अाज इंटरनेशनल एग-डे है। यह दिन 1996 से मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य अंडे में छिपे सेहत के रहस्यों के बारे में लोगों को बताना है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल टीचर्स ट्रेनिंग एंड रिसर्च (एनआईटीटीआर) सेक्टर-26 में यह एग डे मनाया जाया जा रहा है।

 

यहां पंछी फल और ऑर्गेनिक अंडा आकर्षण का केंद्र होगा। यहां पर कई ब्रीड के एग रखे जाएंगे। इसके अलावा छोटे आकार के देसी अंडों से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में बताया जाएगा।

 

मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर डिपार्टमेंट ऑफ एनिमल हसबेंडरी एंड डेयरिंग के डिप्टी कमिश्नर डॉ. सुरजीत कुमार दत्ता ने बताया कि देश के युवाओं में नॉन वेज का क्रेज बढ़ रहा है। हाल ही हुई स्टडी से पता चला है कि 15 साल से ऊपर के 71 फीसदी युवा नॉन वेजिटेरियन हो गए हैं।

 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद: डॉ. कंवरजीत सिंह भंगू ने बताया कि डायबिटीज के मरीजों के लिए यलो पार्ट को नुकसानदेह माना जाता है, जबकि इन मरीजों को प्रोटीन की जरूरत होती है। ऐसे में उनके लिए अंडा फायदेमंद होता है।

वजन के अनुसार प्रति किलो एक ग्राम प्रोटीन की जरूरत: डाॅ. दत्ता ने बताया कि एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है। बॉडी वेट के अनुसार प्रति किलोग्राम वजन के लिए एक ग्राम प्रोटीन की बॉडी को जरूरत होती है। उन्होंने बताया कि 100 ग्राम दाल में 24 फीसदी से ज्यादा प्रोटीन लेकिन हमारी पाचन क्षमता 73 फीसदी होती है, ऐसे में आपको 27 फीसदी प्रोटीन नहीं मिलेगा। यह आपको पचने के बाद मिलेगा। जबकि अंडे की पाचन क्षमता 100 फीसदी होती है। डॉ. दत्ता ने बताया कि यूं तो एक दिन में बॉडी वेट के मुताबिक 2 से 4 अंडे खा सकते हैं।


पंछी फल अंडा होगा आकर्षण: डॉ. कामना बारकाटकी ने बताया कि अंडे का इस्तेमाल करके लोग स्वस्थ रहें और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े, इसके लिए उत्तर प्रदेश के सीएम ने अंडे का नाम पंछी फल दिया है। इसके अलावा ऑर्गेनिक अंडा भी आकर्षण का केंद्र होगा। इस अंडे की खास बात यह होगी कि इसे बेक यार्ड में ऑर्गेनिक जड़ी बूटियों की फीडिंग कराई जाती है। इससे इन बर्ड्स से आॅर्गेनिकली एग्स प्रोड्यूस होते हैं। यह अंडा बॉडी के लिए बेहद अच्छा होता है।


अंडे के बारे में जानकारी

  1. अंडे में प्रोटीन, विटामिन-ए-बी, डी, आयरन, असेंशियल अमीनो एसिड
  2. यह भी प्रोटीन का सोर्स है
  3. इसमें गुड कॉलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है
  4. 50-54 ग्राम का होता है एक अंडा
  5. रोजाना 2 से 4 अंडे खा सकते हैं आप
  6. एक अंडे में 6 ग्राम होता है प्रोटीन
  7. एक अंडे में 75 कैलरी होती है

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना