कैनेडा / पंजाबियों ने गाड़ियों पर लगवाईं पेग-शेग, फीम, असला, वैली जट्‌ट लिखीं नंबर प्लेट्स



Personalized Number Plates That Build In Canada
Personalized Number Plates That Build In Canada
X
Personalized Number Plates That Build In Canada
Personalized Number Plates That Build In Canada

  • परेशान पंजाबियों ने ही की ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट में शिकायत, नंबर प्लेटें रिकॉल करने की मांग 
  • कार मालिक कैनेडा में बनवाते हैं पर्सनलाइज्ड नंबर प्लेट्स

Dainik Bhaskar

Jan 11, 2019, 04:53 AM IST

चंडीगढ़ (गुलशन कुमार). पंजाबी सिंगर अपने गानों में गोली, बंदूक, अफीम, पेग-शेग का इतना प्रचार करते हैं कि लोग इन चीजों को उनके जीवन से जोड़कर देखने लगे हैं। यह सिर्फ हमारे देश में ही नहीं दुनियाभर में जहां भी पंजाबी रहते हैं, वहीं इस कल्चर को डेवलप कर रहे हैं।

 

ऐसा ही मामला सामने आया है कैनेडा के ओंटारियो में जहां पंजाबियों ने अपनी गाड़ियों ने लगने वाली नंबर प्लेटों में इन शब्दों का इस्तेमाल किया है। यही नहीं कुछ ने तो गालियां भी लिखवा रखी हैं। लेकिन पंजाबियों की इन हरकतों का नुकसान भी पंजाबियों को ही उठाना पड़ रहा है।

 

कैनेडियंस तो इन शब्दों को  समझते नहीं हैं। लेकिन पंजाबियों के बच्चे इनका मतलब पूछते हैं तो उनके लिए अजीब स्थिति बन जाती है। इन्हीं बातों से परेशान एक पंजाबी मां-बाप ने इन नंबर प्लेट्स की शिकायत ओंटारियो स्टेट की मिनिस्ट्री ऑफ ट्रांसपोर्टेशन से की है, जो अलग-अलग भाषाओं में इन नंबर प्लेट्स को जारी करता है। ऐसी दर्जनों नंबर प्लेट्स की फोटो खींच कर डिपार्टमेंट को भेजने वाले इंडो कैनेडियन मूल के गगनदीप कंवल ने बताया कि पंजाबियों में ऐसी नंबर प्लेट्स का ट्रेंड बढ़ता ही जा रहा है। 

 

ब्रैम्पटन, मिसीसागा की पंजाबी कम्युनिटी ने ऐसी सभी आपत्तिजनक लाइसेंस प्लेट्स को तुरंत रिकॉल करने की मांग की है। कंवल ने बताया कुछ महीने पहले डिपार्टमेंट ने 33 जारी हुई प्लेट्स को रिकॉल किया था लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में ऐसी लाइसेंस प्लेट्स लगी कारें सड़कों पर घूम रही हैं।

COMMENT