--Advertisement--

तैयारी / नोट छपाई पर 25% कॉस्ट घटी, अब प्लास्टिक करंसी की योजना



पुराने नोट को क्वैश कर पेपर वेट बनाए जा रहे। पुराने नोट को क्वैश कर पेपर वेट बनाए जा रहे।
X
पुराने नोट को क्वैश कर पेपर वेट बनाए जा रहे।पुराने नोट को क्वैश कर पेपर वेट बनाए जा रहे।

  • प्लास्टिक वार्निश होने से न फटेगा न पानी में घुलेगा, नॉर्मल नाेट से दोगुने से ज्यादा होगी लाइफ

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 06:17 AM IST

चंडीगढ़. 8 नवंबर 2016 की रात 8 बजे पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में 500 और 1000 के नोट बंद करने का ऐलान किया था।  इसके बाद 500 और 2 हजार के नोट निकाले गए थे। अब वीरवार को नोटबंदी की दूसरी बरसी थी। सूत्र बता रहे हैं कि अब सरकार नोटों की लाइफ और ज्यादा बढ़ाने के लिए प्लास्टिक के नोट बाजार में उतारने की योजना बना रही है।

 

सरकार 10 रुपए के प्लास्टिक के नोट से शुरुआत कर सकती है। इस नोट को प्लास्टिक वार्निश बनाया जा रहा है। प्लास्टिक वार्निश होने से नोट फटेगा नहीं और पानी में नोट खराब नहीं होगा। इसकी लाइफ नॉर्मल नाेट से दोगुने से ज्यादा होगी। मार्केट में चल रही अफवाहों पर अधिकारियों ने कहा कि 2 हजार का नोट बंद नहीं होगा।

 

बेशक नोटबंदी का फायदा न हुआ हो लेकिन इससे यह तो पता चल गया कि कितनी फेक करंसी थी। नोटबंदी के बाद जो दिक्कते थी अब खत्म हो चुकी है। अब न तो एटीएम में कैश क्रंच की कोई दिक्कत बची है न ही बैंकों लिक्विडिटी की कमी है।

 

}नोटबंदी के दौरान कुल जमा रकम में 8% नार्थ रीजन से जमा हुए थे : 

नोट बंदी के बाद देशभर में 15.26 लाख करोड़ के 500 और 2000 रुपए के नोट जमा हुए थे। सूत्रों के मुताबिक चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल, हरियाणा और जम्मू (आरबीआई नॉर्दर्न रीजन) से करीब ‌~‌‌1.20 लाख करोड़ जमा हुए थे। जो देश में जमा रकम का 8 फीसदी था।

 

}एक कागज में बनते थे 40 नोट, अब बन रहे 50 :
सरकार ने नोटबंदी के बाद 500, 2000 और उसके बाद 10,50,100 और 200 रुपए नए नाेट मार्केट में लेकर आई। इन नोटों का साइज छोटा रखने की वजह से सरकार इनकी लागत में करीब 25 फीसदी की कमी कर पाई। एक कागज में पहले 40 नोट बनते थे अब 50 बनते हैं।

 

इसके अलावा सरकार ने नोटों की छपाई में इस्तेमाल होने वाली इंक भी देश में बनानी शुरू कर दी है। नोट का साइज छोटा होने से ट्रांसपोर्टेशन लागत में भी कमी आई है। वजन कम होने से फ्रेट चार्जेज में भी कमी आई है।

 

}20 रुपए के नए नोट आने के आसार : अब उम्मीद है कि 20 रुपए के नए नोट को भी छोटा बनाने की तैयारी है। यह नोट भी सरकार जल्द मार्केट में लेकर आएगी। एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस दिशा में काम चल रहा है। 20 रुपए का छोटा नोट भी जल्द मार्केट में आ जाएगा।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..