बजट सत्र / ‘ठग्स ऑफ पंजाब’ के मुद्दे पर आप ने कैप्टन सरकार को घेरा



बजट सत्र के दौरान अकाली-भाजपा का सदन से वॉकआउट बजट सत्र के दौरान अकाली-भाजपा का सदन से वॉकआउट
X
बजट सत्र के दौरान अकाली-भाजपा का सदन से वॉकआउटबजट सत्र के दौरान अकाली-भाजपा का सदन से वॉकआउट

  • संधू का सवाल- फर्जी ट्रैवल एजेंटों की ठगी के शिकार युवाओं की मदद के लिए क्या रही सरकार
  • मोहिंदरा - 2 साल में 2140 पर्चे, कई फर्जी ट्रैवल एजेंट पकड़े, 181 हेल्पलाइन नंबर भी है 

Dainik Bhaskar

Feb 22, 2019, 06:21 AM IST

चंडीगढ़. पंजाब विधानसभा में बजट सत्र में काल अटेंशन के दौरान आप आदमी पार्टी ने ठग्स आफ पंजाब यानी फर्जी ट्रैवल एजेंटों के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश की। आप विधायक कंवर संधू ने कहा कि प्रदेश के युवा फर्जी एजेंटों के चक्कर में पड़कर विदेशों में फंस जाते हैं। उन्हें मदद तक नहीं मिल पाती। उन्होंने सीधे सीएम से सवाल किया कि सरकार इस दिशा में क्या कदम उठा रही है। संधू के सवाल का जवाब संसदीय कार्यमंत्री ब्रह्म मोहिंदरा ने दिया।

 
उन्होंने सदन को बताया कि फर्जी ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ सरकार सख्त कदम उठा रही है। पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को एडवाइजरी जारी किया गया है। इसके अलावा लोगों को जागरूक करने के लिए सेमिनार भी लगाए जाते हैं। वहीं, फर्जी ट्रेवल एजेंटों पर शिकंजा कसा जा रहा है। अरमानिया में फंसे युवकों के मामले में पुलिस ने कई गिरफ्तारियां भी की हैं।

 

पुलिस ने 17 मार्च 2017 से लेकर 10 फरवरी 2019 तक 2140 केस दर्ज किए हैं। इनमें से 528 केस द पंजाब ट्रेवल प्रोफेशनल रेग्यूलेशन एक्ट के तहत केस दर्ज किए गए हैं। जबकि1107 केस धारा 420 के तहत  और 505 केस इमीग्रेशन एक्ट के तहत दर्ज किए गए हैं। संधू ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि सेमिनार के जरिए लोग जागरूक नहीं हो पा रहे हैं क्या सरकार कोई टोल फ्री नंबर जारी करेगी। इस पर मोहिंदरा ने बताया कि सरकार की ओर से 181 हेल्पलाइन नंबर जारी किया हुआ है। जिस पर विदेशों में फंसे लोग मदद मांग सकते हैं। 
 

 

अगर कैप्टन पानी के समझौते रद्द कर सकते हैं तो बिजली कंपनियों के क्यों नहीं : चीमा...विरोधी पक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि अगर कैप्टन अमरिंदर सिंह केंद्र सरकार समेत पड़ोसी राज्यों से दरियाई पानी के समझौते रद्द कर सकती है तो तीन निजी बिजली कंपनियों से जन विरोधी समझौते रद्द क्यों नहीं कर सकती? चुनाव से पहले कांग्रेस ने समझौते रद्द करने का वायदा किया था, लेकिन अब कैप्टन भी बादलों के रास्ते पर चल पड़े हैं।  

 

एसजीपीसी चुनाव के लिए केंद्र को जल्द भेजें प्रस्ताव: आप विधायक फूलका ने एसजीपीसी चुनावों संबंधी प्रस्ताव का मुद्दा उठाया। प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजा जाए ताकि लोकसभा चुनाव से पहले-पहले कार्रवाई शुरू हो सके।

 

सरकारी स्कूलों की दशा सुधारने के लिए रखा प्रस्ताव, फंड मांगा : विधायक हरमिंदर सिंह गिल ने प्रस्ताव रखा कि सरकारी स्कूलों की दशा सुधारने का मास्टर प्लान बनाए। सूबे के प्राइमरी एवं एलीमेंट्री के लिए स्पेशल फंड भी मुहैया करवाने की मांग की गई।

 

कब्जे वाली शामलात जमीनों की कीमत इतनी कि पूरे पंजाब का कर्ज खत्म हो सकता है: सिद्धू... निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्ध्ू ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अजीत सिंह नगर के खरड़ और नयागांव में पंचायती, शामलात और गोचर जमीनों पर लैंड माफिया के कब्जे में हैं। हाईकोर्ट ने कमेटी बनाई है। रिपोर्ट के अनुसार कार्रवाई होगी। सूबे में इतनी शामलात जमीन है कि उसकी कीमत से पंजाब का पूरा कर्ज उतर सकता है।

 

फगवाड़ा के गोल चौक का नाम संविधान चौक रखने पर विचार नहीं : निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि फगवाड़ा के गोल चौक का नाम संविधान चौक रखने का विचार था, लेकिन फिलहाल अभी यह नाम नहीं रखा गया है। 

 

ननकाना साहिब नरसंहार के शहीदों को याद किया : सरकारी प्रस्ताव पारित कर उन सिख शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई, जो गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब को आजाद कराने के लिए जत्थेदार लक्ष्मण सिंह के नेतृत्व में शहादत पा गए थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना