चंडीगढ़ / पंजाब को ट्रीटेड वॉटर से सिंचाई के लिए मिला राष्ट्रीय जल मिशन पुरस्कार 2019



जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से अवॉर्ड लेते पंजाब के चीफ कंजर्वेटर ऑफ साॅयल्स धर्मेंद्र शर्मा जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से अवॉर्ड लेते पंजाब के चीफ कंजर्वेटर ऑफ साॅयल्स धर्मेंद्र शर्मा
कपूरथला में स्थित सीवरेज वॉटर के फिल्ट्रेशन यूनिट्स कपूरथला में स्थित सीवरेज वॉटर के फिल्ट्रेशन यूनिट्स
X
जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से अवॉर्ड लेते पंजाब के चीफ कंजर्वेटर ऑफ साॅयल्स धर्मेंद्र शर्माजल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से अवॉर्ड लेते पंजाब के चीफ कंजर्वेटर ऑफ साॅयल्स धर्मेंद्र शर्मा
कपूरथला में स्थित सीवरेज वॉटर के फिल्ट्रेशन यूनिट्सकपूरथला में स्थित सीवरेज वॉटर के फिल्ट्रेशन यूनिट्स

  • दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित छठे भारत जल सप्ताह-2019 के दौरान जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दिया अवॉर्ड
  • पंजाब को जिला कपूरथला के अंतर्गत फगवाड़ा में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से ट्रीटेड वाॅटर के उपयोग के लिए दिया गया है

Dainik Bhaskar

Sep 25, 2019, 06:32 PM IST

चंडीगढ़. ट्रीटेड वॉटर से  सिंचाई के लिए पंजाब को राष्ट्रीय जल मिशन पुरस्कार 2019 दिया गया है। दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित छठे भारत जल सप्ताह-2019 के दौरान बुधवार को यह अवॉर्ड दिया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को इसका उद्घाटन किया था।

 

जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने यह अवॉर्ड जल शक्ति राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया और भारत सरकार में जल संसाधन विभाग के सचिव यूपी सिंह की मौजूदगी में पंजाब राज्य का प्रतिनिधित्व करते पंजाब के चीफ कंजर्वेटर ऑफ साॅयल्स धर्मेंद्र शर्मा को दिया।

 

बता दें कि राष्ट्रीय जल मिशन जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्रीय कार्य योजना के तहत 8 मिशनों में से एक है। जिसका मुख्य उद्देश्य कंजर्वेशन ऑफ वॉटर, कम-से-कम वेस्टेज और एकीकृत जल संसाधनों के विकास और प्रबंधन के माध्यम से राज्यों के अंदर और इसके समान वितरण को सुनिश्चित करना है।  मिशन की रणनीतियों में से एक जल संरक्षण और पानी के कुशल उपयोग के लिए पुरस्कार के माध्यम से संगठनों को प्रोत्साहित करना है।

 

पंजाब को इसलिए दिया गया अवॉर्ड: देशभर में घोषित किए गए कुल 23 पुरस्कारों में से, पंजाब के डिपार्टमेंट ऑफ सॉयल एंड वॉटर कंजर्वेशन को जिला कपूरथला के अंतर्गत फगवाड़ा में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से ट्रीटेड वाॅटर के उपयोग के लिए दिया गया है। पंजाब को “ प्रोमोशन ऑफ सिटीजन एंड स्टेट एक्शन फॉर वॉटर कंजर्वेशन, ऑगमेंटेशन एंड प्रिजर्वेशन” श्रेणी के तहत सम्मानित किया गया है। चीफ कंजर्वेटर ऑफ सॉयल्स धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि यह परियोजना 2017 के दौरान पूरी हो गई थी। वहीं फगवाड़ा एस.टी.पी. से ट्रीटेड वॉटर के के संचार के लिए लगभग 12 किलोमीटर भूमिगत पाइपलाइन नेटवर्क बिछाया गया है। एसटीपी में 28 एम.एल.डी. का डिस्चार्ज है और 1050 एकड़ क्षेत्र में 260 किसान परिवारों को ट्रीटेड वॉटर सिंचित किया जा रहा है।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना