करतारपुर / सीएम अमरिंदर ने पाकिस्तान जाने से किया इनकार, कहा-सवाल ही नहीं उठता, मनमोहन सिंह भी नहीं जाएंगे



पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ मुलाकात की एक तस्वीर। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ मुलाकात की एक तस्वीर।
X
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ मुलाकात की एक तस्वीर।पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ मुलाकात की एक तस्वीर।

  • पहले पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब जाने की बात कही जा रही थी
  • मुख्यमंत्री अमरिंदर ने इसका खंडन किया, कहा- मुझे लगता है कि डॉ. सिंह भी वहां नहीं जाएंगे
  • सोमवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि हम डॉ. सिंह को न्यौता भेजेंगे

Dainik Bhaskar

Oct 03, 2019, 08:56 PM IST

चंडीगढ़/पटियाला. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह 9 नवंबर को सुल्तानपुर लोधी में आयोजित गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व में शामिल होंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को सभी के निवास स्थान पर जाकर उन्हें कार्यक्रम का निमंत्रण दिया। हालांकि उन्होंने पाकिस्तान की आसोजित कार्यक्रम में शामिल होने की बात से इनकार किया है।

 

 

 

 

 

मुख्यमंत्री सिंह ने ट्वीट किया, “पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह से उनके आवास पर मिलकर बहुत खुश हूं। उन्हें 9 नवंबर को करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले पहले जत्थे के लिए आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने न्यौता स्वीकार किया। वे श्री गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस उत्सव में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार किया।”

 

पाकिस्तान जाने का सवाल ही नहीं: अमरिंदर सिंह

इससे पहले, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के पाकिस्तान की तरफ से करतारपुर कॉरिडोर को लेकर आयोजित समारोह में शामिल होने की बात कही जा रही थी। मुख्यमंत्री सिंह ने इसका खंडन किया। उन्होंने कहा, “करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए मेरे पाकिस्तान जाने का कोई सवाल ही नहीं उठता। जब मेरे अपने यहां इतना बड़ा प्रोग्राम है तो मैं पाकिस्तान क्यों जाऊं। मुझे लगता है कि डॉ. मनमोहन सिंह भी वहां नहीं जाएंगे।”

 

पाकिस्तान ने डॉ. सिंह को आमंत्रित करने की बात कही थी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सोमवार को कहा था कि हम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को करतारपुर कॉरिडोर के उद्धाटन में बुलाना चाहते हैं। वह सिख समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। हम उन्हें औपचारिक निमंत्रण भेजेंगे। हालांकि कांग्रेस सूत्रों के हवाले से पहले ही स्पष्ट कर दिया गया था कि डॉ. सिंह पाकिस्तान नहीं जाएंगे। 

 

पिछले साल नवंबर में कॉरिडोर की आधारशिला रखी गई

नवंबर में भारत और पाकिस्तान ने इस कॉरिडोर पर अपने-अपने क्षेत्र में निर्माण की आधारशिला रखी थी। पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक मंदिर और पाकिस्तान के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ने के लिए एक कॉरिडोर बनाया जा रहा है। पाकिस्तान भारतीय सीमा से लेकर गुरुद्वारा दरबार साहिब तक गलियारे का निर्माण कर रहा है, जबकि गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक से सीमा तक भारत द्वारा बनाया जा रहा है।

 

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना