लापरवाही / सेक्टर 48-फैदां रोड पर बिछी स्टॉर्म वाॅटर लाइन टूटने से हुआ 20 फुट चौड़ा गड्‌ढा, बारिश का असर



Roads broken due to rain water at many places in the city
X
Roads broken due to rain water at many places in the city

  • बारिश के पानी के कारण स्टॉर्म वाटर लाइन टूट गई
  • इस लाइन को बनाने में एक सप्ताह का समय लगेगा

Dainik Bhaskar

Aug 19, 2019, 11:13 AM IST

चंडीगढ़. बरसात में जगह जगह शहर की सड़कें धंस रही हैं। इस वजह से वाहनों चालकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के दौरान सेक्टर 48-फैदां के बीच की 20 फुट की रोड धंस गई। शुक्र है कोई गाड़ी इसमें नहीं गिरी। बारिश के चलते रोड के बीचों-बीच बने 20 फुट चौड़े खड्डे को रिपेयर नहीं किया जा सका।

 

इस वजह से लोगों को रोड पर वाहन निकालने में दिक्कत आईं। बरसात बंद होने के बाद ही रोड के नीचे टूटी लाइन को दोबारा से बिछाया जा सकेगा। इसपर एक हफ्ते से ज्यादा समय लगेगा।

 

चंडीगढ़ से मोहाली एयरपोर्ट को जाने वाले पूर्व मार्ग शनिवार को सेक्टर-48 के पास एक दम ढह गई। लोगों का कहना है कि सबकुछ 5 मिनट के भीतर हो गया, रोड एकाएक धंस गई। पूर्व मार्ग की इस रोड की रिकार्पेटिंग प्रशासन के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट द्वारा की जाती है।

 

रोड के नीचे बिछी स्टॉर्म वाॅटर लाइन और सीवर लाइन की वजह से रोड धंसी है। रोड के नीचे स्टॉर्म वाॅटर लाइन और सीवर लाइन बिछाने का काम एमसी के पब्लिक हेल्थ विंग के इंजीनियर्स की ओर से किया गया। एमसी के ऑफिसरों की मिलीभगत के चलते स्टॉर्म वाॅटर लाइन की क्वालिटी प्रॉपर चेक नहीं की गई। तभी स्टॉर्म वाॅटर लाइन टूटकर सीवर लाइन पर गिरी है, इसकी वजह से सीवर लाइन भी टूट गई।

 

शहर की कई रोड स्टॉर्म वाॅटर लाइन के जॉइंट प्रॉपर सील नहीं किए जाने और क्वालिटी सही नहीं होने के कारण धंस रही हैं। रोड धंसने से कोई बड़ा हादसा हो सकता है। लेकिन एमसी के पब्लिक हेल्थ विंग के इंजीनियर्स बिछाई जाने वाली स्टॉर्म वाॅटर लाइन की क्वालिटी और जॉइंट को चेक नहीं करवाते हैं।

 

पूरा काम ही ठेकेदार के हवाले छोड़ देते हैं। ऐसे में ठेकेदार अपने मर्जी से लाइनें बिछवाता है। बगैर बारिश के पीजीआई चौक पर बार बार सीवर लाइन ब्रेकअप हो रही है।

 

अभी ठीक करने में एक हफ्ता लगेगा...
नगर निगम कमिश्नर केके यादव का कहना है कि रोड के नीचे बिछी स्टॉर्म वाटर लाइन सेक्टर-48 में टूटी है। इसकी वजह कहीं न कहीं क्वालिटी रही है। रोड के नीचे की स्टॉर्म या सीवर लाइन बिछाते समय क्वालिटी से समझौता नहीं होना चाहिए।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना