रोष / दुकानदारों को न दिया जाए तंबाकू उत्पादों की बिक्री का लाइसेंस: एफआरएआई



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • आरोप- गरीब खुदरा दुकानदारों का उत्पीड़न होगा और उनके लिए कारोबार करने की लागत बढ़ जाएगी

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 06:09 AM IST

चंडीगढ़. फैडरेशन ऑफ रिटेलर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफआरएआई) पंजाब ने आज सूक्ष्म एवं लघु दुकानदारों द्वारा तंबाकू उत्पादों की बिक्री के लिए लाइसेंस लेने के प्रस्तावित सुझाव पर रोष जताया है। एफआरएआई का मानना है कि इससे गरीब खुदरा दुकानदारों का गंभीर रूप से उत्पीड़न होगा और उनके लिए कारोबार करने की लागत बेहद बढ़ जाएगी, जिससे उनकी आय कम होगी।

 

देश के किसी भी अन्य राज्य में ऐसा कोई कानून नहीं है, तो पंजाब में इस तरह का दंडात्मक कानून क्यों होना चाहिए। एफआरएआइ ने पंजाब के माननीय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर से ऐसे 1.5 लाख से ज्यादा छोटे खुदरा दुकानदारों और उनके परिवारों के हितों की रक्षा की अपील की है, जो मुश्किल से अपने लिए कुछ पैसा कमाते हैं। एफआरएआई का कहना है कि तब फिर ऐसा कानून क्यों लाया जा रहा है, जिससे उनके हितों और उनकी आजीविका पर व्यापक दुष्प्रभाव पड़ेगा।


फैडरेशन ऑफ रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सदस्य और रिटेलर्स एसोसिएशन मोहाली के अध्यक्ष उपेंद्र चौरसिया ने कहा कि पंजाब में तम्बाकू उत्पाद बेचने वाले खुदरा दुकानदार तम्बाकू उद्योग पर सख्त रेगुलेशंस के कारण पहले से ही बेहद वित्तीय दबाव का सामना कर रहे हैं। इसी के साथ इन कदमों से इन गरीब दुकानदारों के लिए व्यापार करने की लागत बढ़ जाएगी और इससे उनकी कमाई में 60-70 फीसदी की कमी आ जाएगी, जो हमारे सदस्यों के लिए बड़ा झटका होगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना