चंडीगढ़ / पीयू में पीएचडी स्कॉलरशिप हो सकती है दोगुनी, सिंडिकेट में लिया जाएगा फैसला



पंजाब यूनिवर्सिटी(फाइल फोटो) पंजाब यूनिवर्सिटी(फाइल फोटो)
X
पंजाब यूनिवर्सिटी(फाइल फोटो)पंजाब यूनिवर्सिटी(फाइल फोटो)

  • अभी पीयू 20 स्टूडेंट्स को दे रहा है स्काॅलरशिप, इसे बढ़ाकर 40 किया जाएगा, कमेटी ने की है सिफारिश

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 01:14 PM IST

चंडीगढ़. पंजाब यूनिवर्सिटी आने वाले सालों में लगभग दोगुना स्टूडेंट्स को पीएचडी स्कॉलरशिप दे सकती है। पीयू स्कॉलरशिप के लिए बनी कमेटी ने इसकी सिफारिश की है। इसे आगामी सिंडिकेट मीटिंग में डिस्कस किया जाना है।

 

डीन यूनिवर्सिटी इंस्ट्रक्शन की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में डीन आर्ट्स, डीन एजुकेशन, डीन फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, डीन फैकल्टी ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड कॉमर्स और डीन फैकल्टी ऑफ लॉ इस मीटिंग में शामिल हुए।


वीसी नॉमिनी के तौर पर प्रो. देविंदर सिंह और प्रो. उपेंद्र साहनी कमेटी ने सिफारिश की है कि पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट आने के दो सप्ताह में स्कॉलरशिप की घोषणा की जानी चाहिए। जिन स्टूडेंट्स को पहले से ही स्कॉलरशिप मिल रही है, वह इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते।

 

सिर्फ पीयू कैंपस के स्टूडेंट्स ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। पीयू के किसी भी रिसर्च सेंटर या क्रिक इंस्टीट्यूट का कैंडिडेट अप्लाई नहीं कर सकता। ये सुविधा सिर्फ पीएचडी के लिए है। डिपार्टमेंट के चेयरपर्सन को 15 दिसंबर तक फाइल फॉरवर्ड करनी होगी और 31 दिसंबर तक ये डिपार्टमेंट में पहुंच जानी चाहिए।

 

स्कॉलरशिप कैंडिडेट की ओर से एंट्रेंस टेस्ट में पाए गए अंकों और उनकी एकेडमिक परफॉर्मेंस को काउंट कर बनाई जाएगी। इसी के आधार पर मेरिट बनेगी। कमेटी ने स्कॉलरशिप को 20 से बढ़ाकर 40 करने के लिए कहा है। स्कॉलरशिप की लिस्ट जारी करते समय पांच वेटिंग नंबर रखे जाएंगे।

 

कोई तीन महीने के अंदर रिजाइन देता है तो आगे वाले कैंडिडेट को स्कॉलरशिप दे दी जाएगी। स्कॉलरशिप मिलने के बाद कैंडिडेट को यूजीसी, डीबीटी, डीएसटी या आईसीएमआर आदि की स्कॉलरशिप मिल जाती है तो डीन रिसर्च पीयू रिसर्च स्कॉलर का इस्तीफा अप्रूव कर सकते हैं। स्कॉलरशिप एनरोलमेंट के समय से ही मिलेगी।

ये रहेगा नंबरों का क्राइटेरिया

  1. 10 वीं के अंक : 5 फीसदी वेटेज
  2. 12 वीं के अंक : 10 फीसदी वेटेज
  3. अंडर ग्रेजुएट डिग्री : 15 फीसदी वेटेज
  4. पीजी डिग्री : 20 फीसदी वेटेज
  5. पीयू प्री पीएचडी एंट्रेंस : 50 फीसदी वेटेज
     

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना