चंडीगढ़ / 6 जगह लगे ‘स्पीड रडार’, रफ्तार ज्यादा हुई तो घर पहुंचेगा चालान

स्पीड रडार- फाइल फोटो। स्पीड रडार- फाइल फोटो।
X
स्पीड रडार- फाइल फोटो।स्पीड रडार- फाइल फोटो।

  • अभी पुलिस लोगों को करेगी अवेयर, कुछ दिन बाद से शुरू होंगे चालान
  • तय सीमा से तेज गाड़ी चलाएंगे तो वाहन की फोटो और स्पीड होगी रिकाॅर्ड

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 10:15 AM IST

चंडीगढ़. अब चंडीगढ़ की सड़कों पर तेज रफ्तार में गाड़ी न चलाएं, क्योंकि आप पर इस बार पुलिस ने ‘स्पीड रडार’ नजर रखेंगे। शहर में ट्रैफिक पुलिस ने छह स्पीड रडार डिस्पले बोर्ड लगवा दिए हैं। इन पर पता चल जाएगा कि आपका व्हीकल कितनी स्पीड में है। यदि आप तय सीमा से तेज गाड़ी चलाएंगे तो इसमें आपके व्हीकल की फोटो और स्पीड आ जाएगी। इसके बाद आपके घर पर ओवरस्पीड का चालान आ जाएगा। ट्रैफिक पुलिस पहले लोगों को अवेयर करेगी, जिसके बाद चालान काटे जाएंगे।  ओवरस्पीड के चालान के 2000 रुपए भुगतने होंगे।


अभी कैमरे नहीं लगे 
डिस्पले बोर्ड पर अभी कैमरा नहीं लगा है। अभी सिर्फ रास्ते से आने-जाने वाले लोग अपनी स्पीड देख सकते हैं कि वह कितनी स्पीड पर चल रहे हैं। पुलिस अभी लोगों को अवेयर करेगी। इसके बाद कैमरे लग जाएंगे, जिसके बाद पुलिस चालान काटने शुरू कर देगी।
 

यहां लगे स्पीड रडार

  • ट्रिब्यून चौक से हल्लोमाजरा के बीच
  • एयरपोर्ट लाइट पॉइंट से हल्लोमाजरा के बीच
  • सेक्टर-47 गुरुद्वारा बैरियर रोड पर
  • सेक्टर-45/46 डिवाइडिंग रोड पर दोनों साइड 
  • रेलवे लाइट पॉइंट से ट्रांसपोर्ट चौक के बीच  
  • पहले सिर्फ नाके पर होता था चालान

पहले सिर्फ रडार गन लगे थे

चंडीगढ़ में पहले सिर्फ रडार गन थी, जिसे लेकर पुलिस ओवर स्पीड के नाके लगाती थी। इसके बाद लोगों के चालान होते थे। लेकिन अब से यह डिस्पले बोर्ड आपकी गाड़ी की फोटो खींचेगा और यदि आपकी स्पीड ज्यादा होगी तो चालान घर पहुंच जाएगा।

गाड़ी पर दोनों साइड शीशे नहीं होंगे तो चालान
ट्रैफिक पुलिस इन दिनों लोगों को अपनी गाड़ियों के दोनों साइड शीशे लगाने के लिए अवेयर कर रही है। इसके चलते बीते कुछ समय से लगातार अभियान चलाया जा रहा है। नियम के हिसाब से साइड मिरर खुले होने चाहिए। जल्द ही इसके चालान शुरू हो जाएंगे। ट्रैफिक पुलिस ने अभी तक चालान काटने की कोई तारीख तय नहीं की है।
 

स्मूथ ट्रैफिक में लाइटें हाेंगी बंद

यदि चौक पर ट्रैफिक ठीक तरीके से चल रहा है तो वहां पर लगी लाइट को बंद करने के आदेश दिए गए हैं, ताकि लोग बिना रुके चौक को पार कर सकें और उन्हें बेवजह रुकना न पड़े। 

सड़कों पर लेन का काम शुरू
मध्य मार्ग, उद्योग पथ और  दक्षिण मार्ग पर लेन के 1 फरवरी से चालान कटने हैं। इसके चलते ट्रैफिक पुलिस ने यहां पर लेन के लिए लाइनिंग तैयार करनी शुरू कर दी है। चौक पर स्लो कैरिज रोड के साथ अंदर जाने वाली रोड पर पीले रंग की लाइनें लगाई गई हैं। ताकि लोग यहां पर अपने वाहन को ग्रीन सिग्नल के इंतजार में खड़ा न करें। 

यदि चालान नहीं भुगता तो कभी नहीं कर पाएंगे आरसी ट्रांसफर 

यदि आप टीवीआईएस सिस्टम के माध्यम से घर पर आए चालान को भुगतने के लिए नहीं जाते हैं तो आपकी आरसी कभी ट्रांसफर नहीं होगी। यह सभी चालान सिस्टम पर अपडेट रहेंगे। जब भी आरसी ट्रांसफर करवानी होती है तो लोगों को एनओसी लेनी पड़ती है। यदि एनओसी लेने के लिए जाते हैं तो उस दौरान चेक किया जाता है कि वाहन का चालान तो नहीं कटा है। यदि चालान पेंडिंग मिलेगा तो उसे भुगतने के बाद ही आपके वाहन की आरसी ट्रांसफर होगी। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना