रोकथाम / गैंगस्टर्स के फेसबुक-व्हाट्सएप पर स्टेट इंटेलिजेंस रखेगी नजर



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • योजनाओं के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे अपराधी
  • डायरेक्ट कॉलिंग के बजाय फेसबुक और व्हाट्सएप पर चैट के जरिये बनाते हैं योजनाएं

Dainik Bhaskar

Oct 06, 2019, 01:50 AM IST

चंडीगढ़. पंजाब में अपना नेटवर्क बढ़ाने और वारदात को अंजाम देने के लिए विभिन्न गैंगस्टर्स और आतंकवादी फेसबुक और व्हाट्सएप का बड़े स्तर पर प्रयाेग कर रहे हैं। अपने साथियों से विभिन्न कामों के संपर्क करने के लिए वह डायरेक्टर कॉलिंग के बजाय फेसबुक और व्हाट्सएप पर ही चैट कर अपना काम निकाल रहे हैं। इससे जल्द इनके पकड़े जाने की संभवानाएं कम हो जाती हैं।

 

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा कि स्टेट की विभिन्न एजेंसियां ऐसे मामलों की जांच में जुटी हुई हैं, क्योंकि पाकिस्तान की आईएसआई गड़बड़ करने के लिए हथियारों के साथ आतंकियों को भेजने में लगी हुई है। आतंकी फेसबुक और व्हाट्सएप का बड़े स्तर पर सहारा ले रहे हैं। ऐसी घटनाओं की रोकथाम के लिए अब स्टेट इंटेलिजेंस भी विशेष नजर रखेगी। इसके लिए बकायदा स्टाफ को स्पेशल ट्रेनिंग भी दी जाएगी ताकि समय रहते विभिन्न वारदतों से पहले ही गैंगस्टर्स और आतंकवादियों के मंसूबों का खबर लग सके। 


पिछले दिनों बॉर्डर एरिया में माहवा गांव में पकड़े गए हथियारों और ड्रोन मामले में भी अब तक की जांच में खुलासा हुआ है कि इसमें शामिल अारोिपयों में अपने मंसूबों को अंजाम तक पहंुचाने के लिए फेसबुक और व्हाट्सएप का ही सहारा लिया और चुपके से अपने गंतव्य तक पहंुचने में कामयाब हो गए। बस गनीमत रही कि इनके किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने से पहले की पंजाब पुलिस की गिरफ्त में आ गए और कोई अनहोनी होने से बच गई।

 

18 सिम कार्ड की जांच में जुटा साइबर सेल
पिछले दिनों हथियाराें के साथ मिले 18 सिम कार्ड्स की साइबर सेल जांच कर रहा है, ताकि पता लग सके ये सिम कहां से जारी हुए और आतंकी इनका किस स्तर पर इस्तेमाल कर सकते थे। इनसे जुड़ा डाटा मिलने के बाद कई अहम कड़ियां सामने आ सकती हैं। वहीं साइबर सेल के अिधकारियों कर्मचारियों को विशेष हिदायतें दी गई हैं कि फेसबुक और व्हट्पएप पर विशेष नजर रखें। जो भी आईडी शक के दायरे मे आ रही है उन्हें लगातार फालो करें। विभाग को उम्मीद है कि ऐसा करने से जरूर कहीं न कहीं कोई क्लू मिलेगा और अपराधियों की  गतिविधियों पर रोक लग सकेगी।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना