पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रजिस्टर्ड श्रमिकों के बच्चों को पहली कक्षा से डिग्री कोर्सों तक दिया जा रहा वज़ीफ़ा

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंजाब सरकार वजीफा दे रही है
  • 5,000 से लेकर 70,000 रुपए वज़ीफ़ा मुहैया करवाया जा रहा है
  • शगुन स्कीम के अधीन लडक़ी की शादी के लिए दिये जा रहे है 31,000 रुपए

चंडीगढ़. पंजाब सरकार का श्रम विभाग रजिस्टर्ड ओद्यौगिक श्रमिकों के बच्चों को पहली कक्षा से डिग्री कोर्सों तक पढ़ाई के लिए 5,000 से लेकर 70,000 रुपए वज़ीफ़ा मुहैया करवा रहा है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की हिदायतों पर अब यह वज़ीफ़ा विद्यार्थियों को पहली कक्षा से मुहैया करवाया जा रहा है। पंजाब सरकार ने उच्च अधिकारियों को आदेश जारी करते हुए कहा कि कल्याण स्कीमों सम्बन्धी उद्योगपतियों और श्रमिकों को जागरूक करवाया जाये जिससे ओद्यौगिक श्रमिक रजिस्टर्ड होकर स्कीमों का अधिक से अधिक लाभ ले सकें।

डिग्री कोर्स तक वजीफा
इस समय पंजाब लेबर वैलफेयर बोर्ड द्वारा ओद्यौगिक श्रमिकों के बच्चों के लिए पहली कक्षा से लेकर डिग्री कोर्स तक के लिए वज़ीफ़ा, लडक़ी की शादी के लिए 31,000 रुपए शगुन स्कीम के अधीन मुहैया करवाया जा रहा है।

रजिस्ट्रेशन ऑन लाइन
श्रम विभाग श्रमिकों की रजिस्ट्रेशन भी ऑन-लाईन कर रहा है जिससे हर श्रमिक को समय के अनुसार स्कीमों का लाभ मिल सके। श्रम विभाग द्वारा मानक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के मंतव्य से ख़तरनाक बीमारियों के लिए 1 लाख रुपए, जरनल सर्जरी के लिए 20,000 रुपए, ओद्यौगिक महिला श्रमिकों को 21,000 रुपए मैटरेनिटी बैनेफिट, औद्योगिक श्रमिकों के मैंटली रिटार्डड बच्चों को 20,000 रुपए वन-टाईम पेमेंट, शादी कर्ज बिना ब्याज और ओद्यौगिक श्रमिकों को मोटर साइकिल/ स्कूटी खरीदने के लिए 50,000 रुपए बगैर ब्याज के लोन दिया जा रहा है। पंजाब सरकार श्रमिकों का आर्थिक और सामाजिक स्तर ऊँचा उठाने के लिए वचनबद्ध है और राज्य के हर रजिस्टर्ड श्रमिक को स्कीमों का लाभ यकीनी तौर पर मुहैया करवाया जाएगा।

(उपरोक्त कंटेंट दैनिक भास्कर स्पेस मार्केटिंग इनिशिएटिव के अंतर्गत पंजाब सरकार से लिया गया है)

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें