पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आज और कल भी जारी रहेगी स्ट्रीट वेंडर्स को हटाने की कार्रवाई, इसे 15 दिन और बढ़ाया जाएगा

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मार्केटस में वेंडर्स की ओर से किए कब्जे को हटाया
  • शहर में स्ट्रीट वेंडर्स को वेेंडिंग जोन में बैठाने की कवायद में जुटी नगर निगम टीम
  • वेंडर्स शहर की मार्केट पर जमाए हैं कब्जा, जबकि इन्हें अलग जगह दी गई है
Advertisement
Advertisement

चंडीगढ़. एमसी की ओर से वेंडर्स को शिफ्ट करने के लिए सेक्टर-17 के सभी एंट्री पॉइंट को बीती रात को ही सील कर दिया गया था। पार्किंग में एंट्री होने वाले रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे। इनके लगाने की वजह रही कि इनके जरिए वेंडर्स की पहचान की जा सके। वहीं कार्रवाई शुरू होने के समय पुलिस फोर्स ने सुबह सेक्टर-17 में मार्च किया। इस दौरान डीसी मंदीप सिंह बराड़, एसएसपी नीलांबरी जगदाले सहित कई अधिकारी थे। 


नगर निगम की ओर से सेक्टर-22 में एक हजार से ज्यादा वेंडर्स का ड्रॉ निकाला गया था और इनमें से 107 वेंडर्स को यहां जगह अलॉट की गई। लेकिन इनमें से भी कई ऐसे वेंडर्स हैं जिन्हें ड्रॉ में नाम आने के बावजूद भी वहां बैठने नहीं दिया जा रहा है। ऐसे 18 वेंडर्स को निगम ने सेक्टर-22 में जगह नहीं दी हैं और इन्हें कहीं और शिफ्ट किया गया है। शुक्रवार को इन 18 लोगों ने निगम के इस फैसले का विरोध किया। उन्होंने कहा कि उन्हें सेक्टर-15 में भी शिफ्ट किया जा सकता है।

2016 के सर्वे में थे 21622
एमसी की ओर से 2016 में शहर में करवाए गए सर्वे में 21,622 स्ट्रीट वेंडर्स थे। इनमें से 16,952 स्ट्रीट वेंडर्स के पास चंडीगढ़ का आधार कार्ड था। इनमें से 9,356 वेंडर्स ने एमसी से रजिस्ट्रेशन करवाई। इनमें से 6,625 नॉन सर्विस प्रोवाइडर वेंडर, 1,821 असेंशियल सर्विस प्रोवाइडर और 8,86 मोबाइल वेंडर हैं। मोबाइल वेंडर रेहड़ी से सामान बेचने वाले हैं, जबकि असेंशियल में चाय, दूध, ब्रेड, अंडा, अखबार बेचने वाले, मोची, धोबी और साइकिल पंचर वाला शामिल हैं।


चंडीगढ़ बिजनेस काउंसिल के नीरज बजाज ने कहा कि एमसी कमिश्नर ने ड्राइव चलाकर सेक्टर-17 नो वेंडिंग जोन से वेंडर को शिफ्ट कर हाईकोर्ट के ऑर्डर को लागू करवा दिया है। यह कदम सराहनीय है। अब सेक्टर 17 में लोगों की आवाजाही बढेगी। इससे ट्रेडर्स का बिजनेस भी अच्छा होने लगेगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement