चंडीगढ़ / शहर में लिंग परीक्षण की कम्प्लेंट देने वाले को मिलेगा एक लाख का ईनाम, पहचान गुप्त रखी जाएगी

लिंग परीक्षण करने वाले की जानकारी देने पर एक लाख का इनाम मिलेगा। डेमो फोटो लिंग परीक्षण करने वाले की जानकारी देने पर एक लाख का इनाम मिलेगा। डेमो फोटो
X
लिंग परीक्षण करने वाले की जानकारी देने पर एक लाख का इनाम मिलेगा। डेमो फोटोलिंग परीक्षण करने वाले की जानकारी देने पर एक लाख का इनाम मिलेगा। डेमो फोटो

  • चंडीगढ़ पहला ऐसा शहर जहां लिंग परीक्षण करवाने की कम्पलेंट देने पर रखी ईनामी योजना
  • प्रशासन के हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से अवेयरनेस कैंपेन भी चलाया जाएगा

दैनिक भास्कर

Jan 21, 2020, 01:05 PM IST

चंडीगढ़. यूटी चंडीगढ़ देश का पहला ऐसा शहर बन गया है जहां पर अगर कोई जन्म से पहले लिंग परीक्षण को लेकर कम्प्लेंट करता है तो उसको 1 लाख रुपए का ईनाम दिया जाएगा। ऑफिसर्स के मुताबिक अभी तक किसी राज्य और यूटी में इस तरह की स्कीम नहीं है। हालांकि, पंजाब राज्य ने प्रपोजल बनाया था जो कि अभी फाइलों में ही है।

जानकारी देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी

डिप्टी कमिश्नर मनदीप सिंह बराड़ और डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज डाॅ. जी दीवान ने इसको लेकर सोमवार को यूटी गेस्ट हाउस में घोषणा की। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ वीक मनाया जा रहा है और इस दौरान कई ईवेंट्स चंडीगढ़ में करवाए जा रहे हैं। डिप्टी कमिश्नर मनदीप सिंह बराड़ ने कहा कि इस कैंपेन को लेकर अलग-अलग ईवेंट्स अवेयरनेस को लेकर करवाए जाएंगे। डीसी ने कहा कि जो भी व्यक्ति बच्चे के जन्म से पहले लिंग परीक्षण को लेकर शिकायत करता है उसके बारे में सभी जानकारी गुप्त रखी जाएगी।

कम्प्लेंट करने के लिए एक मोबाइल नंबर भी ऑफिसर्स की तरफ से जारी किया गया है। 8872201555 नंबर फोन या फिर वाट्सएप करके इस संबंध में कंम्प्लेंट दे सकते हैं।

चंडीगढ़ में लिंगानुपात में 4 फीसदी की बढ़ोतरी
ऑफिसर्स की तरफ से बताया गया कि 20 सालों में चंडीगढ़ में पुरुषों और महिलाओं के लिंगानुपात में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जबकि अब टारगेट 100 फीसदी लिंगानुपात को लेकर तय किया गया है। इसके लिए प्रशासन के हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से अवेयरनेस कैंपेन भी करेगा और जहां पर बच्चे का जन्म से पूर्व लिंग परीक्षण किया जाता है इस तरह के क्लीनिक पर कार्रवाई की जाएगी।

पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या बढ़ी

2001 में पुरुषों के मुकाबले 777 थीं महिलाएं, 2011 में पुरुष 1000 और इसके मुकाबले महिलाओं की संख्या 808 थी। 2020 में पुरुष 1000 और इसके मुकाबले में महिलाओं की संख्या 945 हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना