पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गरीब का हक मिल रहा है गरीब को, पंजाब में आज हर वर्ग है खुशहाल

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा गरीबों को सहायता दी जा रही है।
  • हर वर्ग का विकास करने में दिन रात मेहनत कर रही है सरकार
  • सरकार ने आटा दाल स्कीम के तहत नीले कार्डों की बजाए नए स्मार्ट कार्ड बनाए

चंडीगढ़. पंजाब सरकार बीते तीन सालों में लगातार हर वर्ग के विकास के लिए कार्यरत है। समाज के हर वर्ग को ऊपर उठाने का सफल प्रयास किया जा रहा है और उनको गरीबी और असमानता के दायरे से बाहर लाया जा रहा है। सरकार का पूरा प्रयास है कि वे राज्य के अन्य विकसित वर्गों के साथ कंधे से कंधा मिला कर आगे बढ़े और अपनी तरक्की के साथ ही राज्य की तरक्की में भी समुचित योगदान दें।

स्मार्ट कार्ड बनाए
सरकार ने आटा दाल स्कीम के तहत नीले कार्डों की बजाए नए स्मार्ट कार्ड बनाए ताकि इस स्कीम को सुचारू तौर पर योग्य लाभार्थी तक पहुंचाया जा सके। इन नए स्मार्ट कार्ड की मदद से बिचौलियों द्वारा जो सेंध जाती थी, उस पर अब सफलता से लगाम लगाई जा सकी है। सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला आज एक रूपया भी लाभपात्री के पास 100 प्रतिशत पहुंच रहा है। पंजाब सरकार के लिए ये एक बड़ी सफलता है।

ठगी से बचाने का प्रयास
राज्य सरकार द्वारा सभी उचित मूल्यों वाली दुकानों पर पीओएस मशीनों को उपलब्ध करवाया गया है। इससे गरीबों और पात्र लोगों को किसी भी तरह की ठगी का शिकार होने से बचाया जा सकता है। उनको अब पीओएस मशीनों से पूरी मदद मिल रही है।

गरीब को लाभ देने का काम
सरकार पूरा प्रयास कर रही है कि राज्य के गरीबों और सुविधाओं से वंचित लोगों के लिए जो भी योजना बनाई जाए, उसका पूरा लाभ उस तक पहुंचे। बीते दौर में इन योजनाओं का एक बहुत थोड़ा हिस्सा ही लाभपात्री तक पहुंच पाता था, जिससे ना तो सरकार के जनकल्याण के लक्ष्य हासिल होते थे और ना ही गरीब आदमी को कोई मदद मिल पाती थी। स्मार्ट कार्ड से सरकार ने गरीब का हक गरीब को मिलना सुनिश्चित किया है।

(उपरोक्त कंटेंट दैनिक भास्कर स्पेस मार्केटिंग इनिशिएटिव के अंतर्गत पंजाब सरकार से लिया गया है)

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें