--Advertisement--

सम्मान / पद्म अ‌वाॅर्ड के लिए इस बार चंडीगढ़ से चार डॉक्टर्स के नाम भेजे गए



  • पिछले साल चंडीगढ़ प्रशासन ने 6 लोगों के नाम पद्मश्री और पद्मभूषण अवाॅर्ड के लिए भेजे थे
     
Danik Bhaskar | Sep 16, 2018, 07:22 AM IST

चंडीगढ़. चंडीगढ़ प्रशासन ने पीजीआई के डायरेक्टर डॉ. जगत राम सहित कुल 4 नाम पद्म अवाॅर्ड के लिए अपनी सिफारिशों के साथ केंद्र सरकार को भेजे हैं। शनिवार को इन अवाॅर्ड के लिए एप्लाई करने का आखिरी दिन था। पद्म अवाॅर्ड 2019 के लिए सिफारिशों के साथ गवर्नमेंट ऑफ इंडिया को भेजे गए नामों में अभी तक चार डॉक्टर्स के नाम ही शामिल हैं।

 

दरअसल केंद्र सरकार हर साल सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से पद्म अवाॅर्ड के लिए सिफारिशें भेजने के लिए कहती है। इन नामों को मिलने के बाद गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की कमेटी तय करती है कि किसको ये अवाॅर्ड दिया जाना है और किसको नहीं।

 

हालांकि पिछली बार 6 नाम चंडीगढ़ की तरफ से भेजे गए थे लेकिन इनमें से किसी का नाम भी फाइनल लिस्ट में शामिल नहीं हुआ था। इस बार भेजे गए चार नामों में से तीन नाम पिछले साल की लिस्ट में भी थे। इस साल तीन पद्मश्री और एक पद्मविभूषण अवाॅर्ड के लिए नाम भेजा गया है।

 

पीजीआई के डायरेक्टर डॉ. जगत राम, एचओडी एंडोक्रोनोलॉजी डिपार्टमेंट पीजीआई डॉ. अनिल भंसाली, प्रो. एके गुप्ता जो एमएस पीजीआई हैं, इन तीनों का नाम पद्मश्री के लिए भेजा गया है जबकि एक नाम डॉ. जगदीश चोपड़ा का पद्मविभूषण के लिए भेजा गया है। 

 

इतने कर चुके हैं पूरे देश से एप्लाई: रिपब्लिक डे के मौके पर दिए जाने वाले इन अवाॅर्ड के लिए पूरे देश से अथॉरिटी और सरकारें लोगों के नामों की सिफारिशें मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के पास भेजती हैं। एमएचए को 10 सितंबर तक ही कुल 28260 रजिस्ट्रेशन वेबसाइट के जरिये इन अवाॅर्ड्स के लिए मिल चुकी हैं।
 

--Advertisement--