पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इनहांसमेंट रिकेलकुलेशन करने का समय खत्म, 103 सेक्टरों में सिर्फ 11 की प्रक्रिया ही हुई पूरी

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सचिवालय हरियाणा सरकार।
  • प्रकिया पूरी करने की डेडलाइन 31 जनवरी थी, इसके लिए पिछले दो वर्ष से हजारों परिवार कर रहे संघर्ष
  • एसोसिएशन ने अधिकारियों पर लगाया प्रक्रिया को लटकाने का आरोप, सीएम से की हस्तक्षेप की मांग
Advertisement
Advertisement

चंडीगढ़. एचएसवीपी मुख्यालय द्वारा जारी इनहांसमेंट रिकेलकुलेशन की प्रकिया पूरी करने की 31 जनवरी की डेड लाइन में जोनल कमेटी की ओर से मात्र 11 सेक्टरों की फाइल अंतिम स्वीकृति के बाद सीए फर्म को भेजी है। एचएसवीपी के पाचों जोन में कुल 103 सेक्टरों की रिकेलकुलेशन होनी है। इस मुद्दे पर पिछले दो वर्ष से संघर्ष कर रहे प्रदेश के हजारों परिवारों में रिकेलकुलेशन प्रकिया में हो रही लगातार देरी से  नाराजगी है।
 
ऑल सेक्टर रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन ने एचएसवीपी मुख्य प्रशासक पर नियमों प्रकिया को लटकाने का आरोप लगाते हुए सीएम से तुरंत हस्तक्षेप की मांग की है। एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप वत्स ने बताया कि इनहांसमेंट रिकेलकुलेशन नोटिफिकेशन को अधिकारी उसे दरकिनार कर नियमों के विरुद्ध आदेश जारी कर प्रकिया को लटका रहे हैं।


वत्स ने कहा कि जब भी कोई अधिकारी एचएसवीपी मुख्य प्रशासक या जोनल एडमिनिस्ट्रेटर के पद पर तबादला होकर आता है, तो वह बिना इस मुद्दे की गंभीरता जाने व बिना नोटिफिकेशन को समझे, अपने बनाए नियमों के अनुसार रिकेलकुलेशन प्रकिया शुरू कर देता है, जिसके कारण ये प्रकिया लगातार लटकती जा रही है। 


उल्लेखनीय है कि यह मामला हाईकोर्ट में भी चल रहा है। बलदेव राज समेत 56 लोगों ने याचिका लगाई है कि हुडा ने 2018 में नोटिस जारी कर 2,599 रुपए प्रति वर्गगज की दर से इनहांसमेंट भरने के नोटिस दिए थे। नोटिस में यह स्पष्ट नहीं कि यह गणना किस आधार पर की गई है। इस याचिका पर हाईकोर्ट ने हुडा को स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया है। 

पाचों जोन से 11 सेक्टरों की रिकेलकुलेशन प्रकिया पूरी 
हिसार जोन से सेक्टर- 3, 5, 1 व 4 पार्ट, फतेहाबाद सेक्टर- 3 पार्ट वन तथा पंचकुला जोन से करनाल सेक्टर- 9 व 32 की फाइल जोनल कमेटी व सीए फर्म से स्वीकृति के बाद मुख्यालय पहुंच चुकी है, जबकि हिसार जोन से जींद सेक्टर- 6, 7, 8, 9 की फाइल जोनल कमेटी ने स्वीकृति के बाद सीए फर्म को भेजी है। इसके अलावा रोहतक जोन से कुल 15 सेक्टरों की और फरीदाबाद सेक्टर- 46 व गुड़गांव सेक्टर- 57 की रिकेलकुलेशन प्रकिया पूरी हो चुकी है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement