चंडीगढ़ / शहर के दो स्टूडेंट्स को राष्ट्रपति से मिला नेशनल अवॉर्ड



राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अवॉर्ड लेतीं वैजयंती राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अवॉर्ड लेतीं वैजयंती
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अवॉर्ड लेते राहुल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अवॉर्ड लेते राहुल
X
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अवॉर्ड लेतीं वैजयंतीराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अवॉर्ड लेतीं वैजयंती
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अवॉर्ड लेते राहुलराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अवॉर्ड लेते राहुल

  • सोशल वर्क में हमेशा आगे रही हैं पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स की वैजयंती और श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज के राहुल

Dainik Bhaskar

Sep 26, 2019, 12:24 PM IST

चंडीगढ़. बेहतरीन सोशल वर्क करने के लिए शहर के दो स्टूडेंट्स को नेशनल सर्विस स्कीम के तहत नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया है। यह अवॉर्ड राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से दिया गया। राष्ट्रपति भवन में पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स से-42 की स्टूडेंट वैजयंती और श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज से-26 के स्टूडेंट राहुल को अवॉर्ड दिया गया। एनएसएस के स्टेट लायजन ऑफिसर बिक्रम राणा ने कहा कि चंडीगढ़ के स्टूडेंट्स लगातार एनएसएस का नेशनल अवॉर्ड जीतते आ रहे हैं।


अंडप्रिवलेज्ड बच्चों के लिए जुटाए फंड्स: वैजयंती के पिता गवर्नमेंट जॉब मे हैं। एमए सोशियोलॉजी कर रही वैजयंती ने जब एनएसएस को जॉइन किया तब समाजसेवा से जुड़े कई काम किए। इस दौरान वैजयंती को अहसास हुआ कि अंडरप्रिविलेज्ड बच्चे अन्य बच्चों से काफी स्ट्रॉन्ग हैं। इस वजह से वैजयंती ने पीजीआई के अंडरप्रिविलेज्ड बच्चों के साथ काम किया और उनकी मदद के लिए फंड्स एकत्र किए। औरतों के खिलाफ होने वाले क्राइम के खिलाफ भी वैजयंती ने काम किया।


प्लास्टिक फ्री कैंपेन से पौधरोपण तक: राहुल हेल्थ और एन्वायरनमेंट इशूज पर लोगों को जागरूक करते रहे हैं। पौधरोपण की ड्राइव चलवाई और लोगों को प्लािस्टक बैग का न इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया। लोगों को शपथ दिलवाई की वह ऑर्गन डोनेट करेंगे। कैथल के गांव नौच में जन्में राहुल ने अपने पिता को काफी कम उम्र में खो दिया। जब राहुल बड़े हुए तो हमेशा यही सोच रखी कि समाज में कुछ बदलाव लाना है। इसी वजह से उन्हें प्रेसिडेंट से सम्मान मिला।
 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना