प्रोजेक्ट / कश्मीर की तर्ज पर प्रदेश की झीलों में पर्यटकों के लिए जल परिवहन की सेवाओं को स्टार्ट किया जाएगा



Water transport will be started in Himachal
X
Water transport will be started in Himachal

  • प्राेजेक्ट मंजूरी के लिए विभाग ने केंद्र सरकार को भेजा है
  • विभाग ने धर्मशाला में डल झील के विकास और साैंदर्यकरण की भी याेजना तैयार की है

Dainik Bhaskar

Jun 17, 2019, 12:13 PM IST

शिमला. प्रदेश की झीलों को पर्यटन के लिए विकसित किया जाएगा। यहां पर पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए झीलों में जन परिवहन की सेवाओं को शुरु किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश की झीलों में दूसरी अन्य गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। कश्मीर की तर्ज पर प्रदेश की झीलों में पर्यटक नाैका सैर का लुत्फ उठा सके पर्यटन विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है।

 

पहले चरण में विभाग ने प्रदेश की चार प्रमुख झीलों को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने की याेजना तैयार की है। इसमें चमेरा, कोल डैम, लारजी और गोविंदसागर झील शामिल है। इन झीलों में विभाग नाैका सैर के अलावा इनके आस पास के क्षेत्र में हट और काॅफी हाउस डेवलप करके पर्यटकों को आकर्षित करेगा। प्राेजेक्ट  मंजूरी के लिए विभाग ने केंद्र सरकार को भेजा है।

 

विभाग के इस प्रयास से संबंधित क्षेत्र में लाेगाें के लिए भी राेजगार के अवसर सृजित किए जाएंगे। विभाग नाैका की सैर करवाने के लिए संबंधित क्षेत्र के युवाओं को माैका देगी। इस प्रयास से इन क्षेत्राें में पर्यटन से जुड़ी दूसरी अन्य गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा और युवा अपना नया व्यापार यहां पर शुरु कर संकेगे।

 

विभाग ने धर्मशाला में डल झील के विकास और साैंदर्यकरण की भी याेजना तैयार की है। इसके अलावा साेलन, शिमला, मनाली और कांगड़ा के विभिन्न प्रोजेक्टों का काम किया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना