पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार की पिछली सीट पर सीट बेल्ट लगाकर बैठना हुआ जरूरी, वरना कटेगा मोटा चालान

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डेमो पिक्चर
  • जानलेवा हादसों पर रोक लगाने के लिए उठाया गया है ये कदम
  • 2012 में शाहकोट के पास हुए हादसे में पिछली सीट पर बिना सीट बेल्ट बैठे हास्य कलाकार जसपाल भट्टी की मौत हो गई थी
  • नियम को लागू करने से पहले चंडीगढ़ पुलिस करेगी लोगों को जागरुक
Advertisement
Advertisement

चंडीगढ. संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के दौरान अगर चंडीगढ़ में कोई सवारी बिना सीट बेल्ट के कार की पिछली सीट पर सवार पकड़ी गई तो मोटा चालान होगा। इसलिए अब ट्राइसिटी के कार चालकों को सावधान होने की जरूरत है।
 
वरना एक हजार रुपए का चालान भुगतने के लिए तैयार रहें। बता दें कि जानलेवा हादसों पर रोक लगाने के लिए यह कदम उठाया गया है। क्योंकि 25 अक्टूबर 2012 को जालंधर के शाहकोट के पास एक हादसा हुआ था जिसमें मशहूर हास्य कलाकार जसपाल भट्टी की मौत हो गई थी।
 
वे और उनके साथ एक और शख्स कार की पिछली सीट पर सवार थे। इस हादसे में जसपाल भट्‌टी की मौके पर ही मौत हो गई थी जबकि उनके साथ बैठे दूसरे सवार ने उपचार के कुछ दिन बाद अस्पताल में दम तोड़ दिया था।
 
एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक अगर उन्होंने बेल्ट लगाई होती तो दोनों की जान बच सकती थी। खुद चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने दिवंगत जसपाल भट्‌टी की पत्नी को ब्रैंड अंबेस्डर बनाया जिसके बाद सविता भट्‌टी ने चंडीगढ़ के लोगों को पिछली सीट पर भी बेल्ट पहनकर बैठने के लिए जागरूक किया।

अब तक यह नियम अगली सीट पर बैठे ड्राइवर व पैसेंजर पर लागू होता था। इस नियम को ऐसे ही लागू नहीं कर दिया जाएगा। चंडीगढ़ पुलिस ने पहले लोगों को जागरुक करने का फैसला किया है। सेक्शन-381(3) में स्पष्ट किया गया है कि कार में किसी भी सीट पर बैठी हर सवारी के लिए सीट बेल्ट लगाना जरूरी है।
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement