पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • When Amitabh Bachchan Got Angry And Said That I Do Not Know What Is Wrong With People, They Connect Me With Either Things.

राजीव गांधी की पॉलिटिक्ल बॉयोग्राफी लिखी किताब 'द लोटस ईयर्स' का विमोचन, राइटर अश्विनी भटनागर ने लिखी है

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भटनागर ने कहा कि 1980 से 1990 के बीच जो रिपोर्ट किया, तब जो आर्टिकल्स, नोट बनाए उनकी एक क्रॉनोलॉजी मेनटेन की। उसमें कई ऐसी बातों का जिक्र है जिनके बारे में लोगों को सही जानकारी नहीं है
  • 30 साल पहले राइटर भटनागर ने बच्चन से कहा था राजीव गांधी और रेखा दोनों आपके करीबी हैं, इसलिए लोग आपसे ईर्ष्या करते हैं

चंडीगढ़ (मधुप यादव). राइटर अश्विनी भटनागर ने राजीव गांधी पर लिखी पॉलिटिक्ल बॉयोग्राफी पर अपनी किताब "द लोटस ईयर्स' को रिलीज करने शहर पहुंचे। यह किताब सीएलएस के रीडिंग सेशन में लॉन्च हुई। वह नारायणमूर्ति, पुरषोत्म लाल गुप्ता, मीना कुमारी से लेकर कई चर्चित चेहरों की बाॅयोग्राफी लिख चुके हैं। अश्विनी मीडिया प्रोफेशनल होने के साथ पॉलिटिकल राइटर हैं। लेख व कॉलम्स लिखते रहते हैं। एक मुलाकात में शेयर किया राजनीति व किताब में मौजूद उन वाक्या का जिनसे लोग अब तक अनजान हैं।

1980 से 1990 की रिपोर्टिंग इस किताब में 
बोले,अमूमन सफलता हर किसी को आसान लगती है। लोग तभी इंसान को देखते हैं जब वो सफल होता है। वह उसकी सफलता को देखते हैं उसके पीछे संघर्ष की कहानी को नहीं। देखा जाए तो बॉयोग्राफी एक इंसान की सफल यात्रा के बारे में होती है। मकसद यही होता है कि लोग उसकी सक्सेस को जाने और आप मेहनत करें। रही बात इस किताब की तो 1980 और 90 में जो रिपोर्ट किया यह उसका ही रूप है। तब जो आर्टिकल्स, नोट बनाए उनकी एक क्रोनोलॉजी मेनटेन की। उसमें कई ऐसी बातों का जिक्र है जिनके बारे में लोगों को सही जानकारी नहीं है। जैसे वीपी सिंह यह कहते हुए पर्ची लेकर घूमते थे कि बफोरस दलाली का पैसा स्विस बैंक के इस अकाउंट में रखा है। जबकि उनके पास ऐसा कोई नंबर नहीं था। 

अमिताभ बच्चन से मुलाकात का किस्सा
भटनागर ने बताया कि जब अमिताभ बच्चन अपने करियर में कंट्रोवर्सी के घेरे में थे, तो उनसे यूं बात चल रही थी। तब वह बोले,"आय दिन मुझे किसी न किसी चीज से जोड़ा जाता है, मैंने किसी का क्या बिगाड़ा है। समझ नहीं आता यह मेरे साथ ही क्यों होता रहता है।' इस बीच फोन आया जिसे उन्होंने स्पीकर पर डाला। ज्यों हैलो कहा, सामने से एक महिला की आवाज सुनाई दी। तुरंत फोन उठाया और बोले, हां! मैं आ रहा हूं। बीच में कहीं फंस गया हूं तभी देर हो गई।' फोन रखते ही मैंने पूछ लिया, रेखा जी थीं क्या? यह सुनते हुए अमित जी तन्ना गए। क्या मतलब है तुम्हारा। जया जी नहीं हो सकती। रेखा ही क्यों। वैसे आखिरकार तुुम्हें मुझसे प्रॉब्लम क्या है? इसपर मैं बोला, मैं आपसे ईषर्या करता हूं।' उन्होंने पूछा, वो क्यों? मैंने कहा-इसलिए,"क्योंकि हिंदुस्तान में दो नायाब चीजें है, जिसकी चाह हर किसी को है। एक राजीव गांधी और दूसरी रेखा जी। दोनों ही आपके करीबी हैं। यही कारण है कि मैं आपसे जेल्स हूं। मेरी तरह यूं ही हर इंसान ईषर्या करता है। राजनीति के लोग इसलिए खफा हैं क्योंकि राजीव आपके पास है। वहीं बॉलीवुड व बाकी हिंदुस्तनी रेखा के कारण। मेरा जवाब सुनते ही वो जोर से हंस पड़े।' यह बिग बी और राइटर अश्विनी भटनागर की गुफ्तगुं का तीस साल पुराना किस्सा है। यह वाक्या उनकी इस किताब में शामिल है।

 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें