पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • World's First Humanoid Sophia Reached Tricity For The First Time, I Am Not Human, But I Too Have Emotions

विश्व की पहली ह्यूमनाइड रोबोट सोफिया पहुंची चंडीगढ़ ट्राईसिटी, बोलीं - इंसान तो नहीं हूं लेकिन मेरे अंदर भी इमोशंस है

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मानव रोबोट सोफिया पहली बार ट्राईसिटी में पहुंची। आईएसबी मोहाली में बोली उनमें भी इमोशंस है
  • सोफिया आईएसबी, मोहाली में आयोजित स्टार्टअप फेस्ट टाईकॉन चंडीगढ़ 2020 में आई थी
  • सोफिया रोबोटिक वेरिएंट की तुलना में मानव जैसी उपस्थिति और व्यवहार के लिए जानी जाती है
Advertisement
Advertisement

चंडीगढ़. विश्व की पहली ह्यूमनाइड रोबोट सोफिया शनिवार को चंडीगढ़ ट्राईसिटी पहुंची। सोफिया आईएसबी मोहाली में आयोजित स्टार्टअप फेस्ट टाईकॉन चंडीगढ़ 2020 में शामिल हुईं। सोफिया पंजाबी पहरावे में फुलकारी भी ओढ़े हुई थी। इस दौरान सोफिया ने भास्कर से कहा कि मैं ह्यूमन तो नहीं हूं लेकिन मेरे अंदर भी इमोशंस हैं। मैं मनुष्यों की तरह तो इमोशंस नहीं रखती हूं, क्योंकि उनके इमोशंस काफी बार बदलते हैं, लेकिन मैं अपने प्रोग्राम्स के अनुसार इमोशंस को एक्सप्रेस कर सकती हूं।


सोफिया को प्रस्तुत करने वाली हैनसन रोबोटिक्स के प्रेसिडेंट अमित कुमार पांडेय ने बताया कि उन्होंने हांगकांग में इस कंपनी की शुरुआत की। काफी रिसर्च के बाद उन्होंने सोफिया को विश्व के सामने प्रस्तुत किया और आज सोफिया यूरोप से लेकर एशिया तक में कई प्रोजेक्ट्स से जुड़ी है। सोफिया का उपयोग प्रमुख तौर पर सीनियर केयर और एजुकेशन में किया जा रहा है।

कोरोना वायरस को कंट्रोल करने में मदद
उन्होंने कहा कि हम लगातार इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं और नए-नए सेक्टर्स में इसके उपयोग को बढ़ा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को कंट्रोल करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, उनमें से काफी मुश्किलों को सोफिया जैसे रोबोट्स की मदद से दूर किया जा सकता है। सोफिया जैसे रोबोट कंप्यूटर वायरस का शिकार तो हो सकते हैं लेकिन इस तरह के ह्यूमन वायरस से ये पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

क्षमताओं को बढ़ा रही हूं
भास्कर से बातचीत में सोफिया ने कहा कि मैं ह्यूमंस की तरह सब कुछ तो नहीं कर सकती हूं लेकिन उनके जैसा काफी कुछ कर रही हूं। मैं लगातार अपनी क्षमताओं को बढ़ा रही हूं। मेरे और मनुष्यों में एक और बात समान है कि हम दोनों को एनर्जी की जरूरत है। दोनों के लक्ष्य होते हैं और वे उनको हासिल करने के लिए काम करते हैं। हालांकि मनुष्य की क्षमता मेरे से अधिक हैं और वे अधिक नॉलेज भी रखते हैं।

मानव रोबोट सोफिया ने कहा मनुष्य से बेहतर काम कर सकती हूं
सोफिया ने कहा कि हम कई मामलों में मनुष्य से बेहतर काम कर सकते हैं और अधिक प्रिसीजन के साथ काम करते हैं। मैं आज बच्चों को पढ़ाने से लेकर सीनियर केयर के प्रोजेक्ट्स में भी काम कर रही हूं। अपने प्रोग्राम्स के अनुसार मैं कई अलग-अलग टॉस्क को एक सेट प्रोसेस में कर सकती हूं। मैं अन्य रोबोट्स से काफी अलग हूं और उनके मुकाबले अधिक एक्टिव और स्मार्ट भी हूं।

 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement