पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

झाड़-फूंक पर भरोसा न कर समय पर लाए थे अस्पताल, इसलिए अाईजीएमसी में स्नेक बाइट के 141 मरीजों में सिर्फ दाे की माैत

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदेश में छह प्रजातियों के सांप हैं ज्यादा जहरीले
  • पिछले साल पहुंचे थे ये सभी मरीज, सांप ने महिलाओं को बनाया ज्यादा शिकार, मरने वाली भी महिलाएं ही
  • महिलाएं घास काटने जाती हैं वहीं पर उन्हें सांप काट लेता है, पिछले साल 90 महिलाओं और 51 पुरुषों को सांप ने काटा

शिमला. अब लाेगाें की भ्रांतियां टूटने लगी है। सांप के काटने के बाद अब लाेग झाड़ फूंक वालाें के पास नहीं बल्कि अस्पतालाें में मरीज ला रहे हैं। अस्पतालाें में भी इसके साकारात्मक नतीजे मिल रहे हैं। वर्ष 2019 में ही कुल 141 लाेगाें काे स्नेक बाइट के बाद अाईजीएमसी में लाया गया।

यहां पहुंचने पर डाॅक्टराें ने भी तुरंत पेशेंट का इलाज कर दिया। इसमें नतीजा यह निकला की बीते वर्ष अाईजीएमसी में कुल 141 लाेगाें में से केवल दाे लाेगाें की जान गई। 139 मरीजों को समय पर पहुंचने से डाॅक्टराें ने बचा लिया। इसमें ज्यादातर महिलाएं शामिल हैं।


दाे मरीज जिनकी माैत हुई, वह भी महिलाएं ही थीं।  इनकी मौत भी अस्पताल में देरी से पहुंचने के कारण हुई। हालांकि बरसात के दाैरान सांप के काटने के अधिक मामले अाते हैं। महिलाएं घास काटने के लिए जाती हैं, वहीं पर उन्हें सांप काट लेता है। पिछले साल 90 महिलाओं और 51 पुरुषों को सांप ने काटा।

अब जागरुक हो रहे लोग: कुछ वर्ष पहले तक लाेगाें में सांप के काटने काे लेकर कई भ्रांतियां हाेती थीं। कुछ लाेग सांप के काटने काे लेकर अभिशाप भी मानते थे, जिसके बाद वह झाड़ फूंक वालाें के पास चले जाते थे। इससे कई बार मरीज काे बचाना मुश्किल हाे जाता था। मगर अब लाेग जागरुक हो रहे हैं। नतीजतन अब अधिकांश लाेग सांप के काटने के तुरंत बाद ही अस्पताल में पहुंच जाते हैं। इससे मरीजाें की जान भी बच रही है।

प्रदेश में छह प्रजातियां ही जहरीली: प्रदेश में छह प्रजातियों के सांप ज्यादा जहरीले हैं। दो प्रजातियों के कम जहरीले और 12 प्रजातियों के सांप जहरीले नहीं होते। वाइल्ड लाइफ विभाग के आंकड़ों के मुताबिक ज्यादा जहरीले सांप कम क्षेत्रों अौर जंगली इलाकों में रहते हैं। सांप ठंडे रक्त वाले जीव होते हैं। सर्दियों में ये लंबे हाइवरनेशन के लिए जमीन के नीचे चले जाते हैं। गर्मियों और बरसात में बिलों में पानी भरने से और शरीर को गर्म करने के लिए बाहर आते हैं। ऐसे में सर्पदंश के मामलों में भी वृद्धि हो जाती है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें