हिमाचल / 40 मेगावाट की रेणुका जी बांध परियोजना के लिए 6946.99 करोड़ मंजूर, गिरी नदी पर बनेगा 148 मीटर का ऊंचा राॅक फिल बांध

रेणुका जी परियोजना को मंजूरी मिली। फाइल फोटो रेणुका जी परियोजना को मंजूरी मिली। फाइल फोटो
X
रेणुका जी परियोजना को मंजूरी मिली। फाइल फोटोरेणुका जी परियोजना को मंजूरी मिली। फाइल फोटो

  • रेणुका जी बांध परियोजना का निर्माण गिरी नदी पर सिरमौर जिले में किया जाएगा
  • इस बांध से बने जलाशय में 49800 हेक्टेयर मीटर जल भंडारण क्षमता होगी

दैनिक भास्कर

Dec 21, 2019, 01:45 PM IST

शिमला. राष्ट्रीय महत्व की 40 मेगावाट की रेणुका जी बांध परियोजना को मंजूरी मिल गई है। केंद्र सरकार के केंद्रीय जल-संसाधन, नदी विकास और गंगा पुनर्धार मंत्रालय की तकनीकी सलाहकार कमेटी ने हिमाचल प्रदेश पाॅवर कार्पोरेशन लिमिटेड के 6946.99 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को हाल ही में दिल्ली में हुई एक मीटिंग में मंजूरी दे दी है। इस प्रस्ताव को आगामी निवेश मंजूरी के लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के सम्मुख रखा जाएगा। उसके उपरांत इस प्रस्ताव को आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति मंजूरी देगी।
 

इस मंजूरी से राष्ट्रीय महत्व की इस परियोजना के क्षतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन और नियोजन प्राधिकरण के लिए 577.62 करोड़ रुपए मिलेंगे। इससे परियोजना को वन मंजूरी चरण मिलेगी। रेणुका जी बांध परियोजना का निर्माण गिरी नदी पर सिरमौर जिले में किया जाएगा। जिसमें 148 मीटर का ऊंचा राॅक फिल बांध बनाया जाएगा।

इस बांध से बने जलाशय में 49800 हेक्टेयर मीटर जल भंडारण क्षमता होगी। जिससे दिल्ली के लिए 23 घन मीटर प्रति सेकेंड जल आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। इस संदर्भ में जनवरी 2019 में दिल्ली समेत पांच अन्य राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड के मध्य एक समझौता हुआ था।

परियोजना से 40 मेगावॉट विद्युत उत्पादन होगा, जिस पर हिमाचल का अधिकार रहेगा। परियोजना से 1508 हेक्टेयर क्षेत्र जलमग्न होगा। बांध बनने से गिरी नदी का प्रवाह 110 प्रतिशत बढ़ जाएगा, जिससे दिल्ली के लिए जल भंडारण सुनिश्चित होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना