हिमाचल बोर्ड परीक्षा / नौवीं के छात्रों ने स्कूल में घुसकर की तोड़फोड़; 9 सीसीटीवी कैमरे तोड़े, एग्जाम मैटेरियल बॉक्स चुराया

सिंबोलिक इमेज सिंबोलिक इमेज
X
सिंबोलिक इमेजसिंबोलिक इमेज

  • स्कूल भवन के पीछे पड़ा हुआ मिला बॉक्स, चौकीदार की भूमिका पर शक
  • डिप्टी डायरेक्टर ने दिए जांच के आदेश, पुलिस कर रही मामले की छानबीन

दैनिक भास्कर

Mar 12, 2020, 01:06 PM IST

ऊना. शहर के एक स्कूल में मंगलवार रात को तोड़फोड़ करने का मामला सामने आया। तलमेड़ा स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मंगलवार रात को दो लड़कों ने सीसीटीवी कैमरे तोड़ डाले। वह प्रिंसिपल रूम से प्रश्नपत्र समझकर एग्जाम से संबंधित सामान का बॉक्स भी ले गए। इस बॉक्स में आंसरशीट के खाली लिफाफे, बोर्ड की मोहर, सीलें और अन्य सामान रखा था। घटना रात 10:45 बजे से 10:59 बजे के आसपास बताई जा रही है। पूरा मामला सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गया। इस मामले के दोनों आरोपी नौवीं कक्षा के छात्र बताए जा रहे हैं और इसी स्कूल में पढ़ते हैं।

11 में से 9 सीसीटीवी कैमरे तोड़े

स्कूल परिसर में 11 सीसीटीवी लगे हुए थे, इसमें 9 सीसीटीवी कैमरे तोड़े जाने की पुष्टि हुई है। सुबह स्कूल के पिछवाड़े से एग्जाम सामान का बॉक्स सुरक्षित बरामद कर लिया गया है। पूछताछ में आरोपी छात्रों ने सीसीटीवी कैमरे तोड़ने और एग्जाम बॉक्स उठाने की बात कबूल ली है। दोनों के अभिभावकों ने अपने खर्चे पर नए सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात कही है। दूसरी तरफ डिप्टी डायरेक्टर हायर एजुकेशन ने स्कूल के प्रिंसिपल अरविंद कुमार से मामले की विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। स्कूल परिसर में मंगलवार रात को डयूटी पर तैनात चौकीदार के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए हैं।

स्कूल में चल रही है बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं

जानकारी के मुताबिक, बुधवार सुबह प्रिंसिपल और अन्य स्टाफ स्कूल पहुंचा तो परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे टूटे पाए। स्कूल में बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। स्कूल प्रशासन ने मामले की जानकारी डिप्टी डायरेक्टर को दी। इसके स्कूल प्रबंधन ने पुलिस को मामले में सूचित किया। वहीं, अब सवाल है कि रात को परिसर में चौकीदार ड्यूटी पर था, आखिर कैसे प्रिंसिपल रूम के भीतर दोनों लड़के प्रवेश कर गए? जांच पूरी होने पर ही मामले का खुलासा हो सकेगा।


सीसीटीवी में कैद हुए दो लड़के, जिनसे की गई पुछताछ

सीसीटीवी फुटेज में दो लड़के तोड़फोड़ करते नजर आए हैं। लड़कों का चेहरा कपड़े से ढका हुआ है। फुटेज में एक लड़का मोबाइल फोन की टार्च जलाते हुए दिख रहे हैं। पहचान होने पर बुधवार को दोनों आरोपियों और उनके अभिभावकों को स्कूल में बुलाया गया। इस दौरान दोनों से पूछताछ की गई। बड़ा सवाल यह है कि दोनों लड़के नौवीं कक्षा में पढ़ते हैं। जबकि प्रिंसिपल ऑफिस में दसवीं और जमा दो के पेपर रखे हुए थे। नौवीं के दाेनों छात्रों ने किसके इशारे पर इतना बड़ा कदम उठाया, यह भी जांच का विषय है।


चौकीदार से हुई पूछताछ

मामला सामने आने पर स्कूल प्रशासन ने चौकीदार से पूछताछ की है। शुरूआती पूछताछ में चौकीदार ने रात को तबीयत ठीक न होने पर सोने की बात कही है। जबकि सीसीटीवी फुटेज में चौकीदार के स्कूल परिसर में टहलने की बात सामने आई है। इससे चौकीदार पर भी सवालिया निशान उठ रहे हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना