मौसम / भागसूनाग में लैंडस्लाइडिंग, पत्थर लगने से 1 बच्ची की मौत, 7 जख्मी



A child dies due to landsliding in Himachal
X
A child dies due to landsliding in Himachal

  • मानसून हिमाचल में बारिश के बाद पहाड़ों से गिर रहे पत्थर, 40 सड़कें बंद
  • सभी लोग ऊना से घूमने आए थे मक्लोडगंज, अस्पताल में भर्ती

Dainik Bhaskar

Jul 21, 2019, 10:54 AM IST

शिमला. प्रदेश में भले ही मानूसन कमजाेर चल रहा हाे लेकिन कम बारिश के कारण भी यहां जनजीवन अस्त व्यस्त हाे गया है। बारिश के कारण प्रदेश की 40 सड़कें यातायात की आवाजाही के लिए अवरुद्ध हाे गई हैं। बारिश की वजह से भागसूनाग में हुई लैंडस्लाइडिंग में एक बच्ची की मौत हो गई जबकि 7 लोग जख्मी हुए हैं। साेलन में एक कच्चे मकान और गाैशाला काे भी नुकसान पहुंचा है।

 

बारिश के कारण सबसे अधिक 30 सड़के मंडी जाेन में यातायात की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद है। जबकि कांगड़ा जाेन में 6, शिमला जाेन में 3 और हमीरपुर जाेन में 1 सड़क अवरुद्ध है। शनिवार काे प्रदेश में शिमला सहित कुछ क्षेत्राें में हल्की से दरमियाना बारिश हुई है।

 

शिमला में दशमलव दाे मिमी बारिश दर्ज की गई है। धर्मशाला में 6 और कांगड़ा में 1, डलहाैजी में 4 और बागी में 10 मिमी बारिश हुई है। प्रदेश के अन्य क्षेत्राें में बारिश न हाेने से लाेगाें काे उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। इससे तापमान में फिर से वृद्धि दर्ज की गई है। शिमला का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

 

अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज के भागसूनाग वाटरफॉल के पास लैंडस्लाइडिंग होने से 8 पर्यटक घायल हो गए।जिसमें से एक बच्ची की मौत हो गई। यह सभी पर्यटक ऊना से धर्मशाला घूमने हुए थे। लेकिन भागसूनाग मंदिर के साथ लगती दुकान से वॉटरफॉल का नजारा देख रहे थे कि अचानक पहाड़ से पत्थर गिरने लगे और ये लोग इसकी चपेट में आकर घायल हो गए। घायल पर्यटकों को तत्काल प्राथमिक उपचार के लिए जोनल हॉस्पिटल धर्मशाला लाया गया।

 

जिन्हें प्राथमिक उपचार देने के बाद टांडा मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। इनमें दो पुरुष, दो महिला व चार बच्चे शामिल हैं। एक बच्ची लवदीप की हालत गंभीर थी जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। तीन दिन पहले क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश के चलते भागसूनाग वाटरफाल में काफी मात्रा में पानी आ गया था तो वहीं शनिवार को वाटरफाल के पास ही लैंडस्लाइड हो गया।

 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना