पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धर्मशाला में 80 कराेड़ से बनेगा बाैद्ध थीम पार्क, प्रदेश में आने वाले पर्यटक महात्मा बुद्ध काे और नजदीक से जान सकेंगे

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बुद्ध थीम पार्क के लिए 40 बीघा जमीन धर्मशाला में तलाश कर ली गई है।-सिबॉलिक इमेज
  • थीम पार्क में गाैतम बुद्ध की जीवनी से लेकर उनकी शिक्षाओं से संबंधित पुस्तकों और प्रतिमाओं काे रखा जाएगा
  • मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मंजूरी मिलने के बाद अधिकारी कॉन्सेप्ट नाेट तैयार करने में जुट गए
Advertisement
Advertisement

शिमला. पर्यटकाें और बाैद्ध धर्म के अनुयायियाें के लिए धर्मशाला में 80 करोड़ रुपए की लागत से बाैध थीम पार्क का निर्माण किया जा रहा है। धर्मशाला में इस पार्क के निर्माण के लिए 40 बीघा जमीन की भी तलाश कर ली गई है। मुख्यमंत्री से इस प्राेजेक्ट पर काम शुरू करने की मंजूरी मिलने के बाद इस प्राेजेक्ट का कंसेप्ट नाेट तैयार किया जा रहा है। सरकार ने इसकी डीपीआर तैयार करने की समय सीमा भी तय कर दी है। अधिकारियाें काे 30 जनवरी से पहले इसकी डीपीआर तैयार करने काे कहा गया है।


सरकार 30 जनवरी काे एशियन डवेलपमेंट बैंक काे यह प्राेजेक्ट मंजूरी के लिए भेजेगी। इस प्राेजेक्ट पर शीघ्र काम शुरू हाे और एडीबी प्राेजेक्ट के लिए शीघ्र फंडिंग करे इसके लिए सरकार ने अधिकारियाें काे शीघ्र प्राेजेक्ट रिपाेर्ट तैयार करने के आदेश जारी किए है। यह पार्क प्रदेश में विदेशी पर्यटकाें काे प्रमाेट करने का भी एक माध्यम हाेगा।


इस प्राेजेक्ट के अलावा धर्मशाला में अलग से कंनवेंशन सेंटर भी स्थापित हाेगा। यह सेंटर अपनी तरह का प्रदेश का पहला सेंटर हाेगा जहां पर राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम, सेमिनार और बैठकें आयाेजित की जाएंगी। इस सेंटर में कई छाेटे मीटिंग हाॅल भी होंगे जो विभागाें, व्यवसायियाें और शिक्षण संस्थानाें के लिए बहुत उपयाेगी हाेंगे।

यहां गाैतम बुद्ध के जीवन से संबंधित पुस्तकाें, तस्वीराें और प्रतिमाओं काे स्थापित किया जाएगा। जिससे यहां आने वाले पर्यटक और लाेग उनके बारे में अधिक से अधिक और नई से नई जानकारियां हासिल कर सके। देश दुनिया में गाैतम बुद्ध के बहुत अधिक अनुयायी हैं।


धर्मशाला जाे धर्मगुरू दलाई लामा के कारण विश्व प्रसिद्ध है, यहां पर अधिक से अधिक पर्यटकाें काे आकर्षित करने के लिए सरकार धर्मशाला काे बाैद्ध थीम पार्क के रूप में डवेलप कर रही है। इसके अलावा बाैद्ध धर्म या गाैतम बुद्ध पर अपने रिसर्च पेपर तैयार करने वाले स्काॅलर्स के लिए भी यह पार्क मददगार साबित हाेगा। यहां गाैतम बुद्ध से संबंधित सभी दुलर्भ जानकारियाें काे एक ही छत के नीचे संजाेया जाएगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement