सुविधा / ऊना-हमीरपुर रेल लाइन का फाइनल लोकेशन सर्वे पूरा, 11 सुरंगें और 15 बड़े पुल बनेंगे

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 12:01 PM IST



A train line from Una to Hamirpur
X
A train line from Una to Hamirpur

  • अब ये मामला रेलवे बोर्ड और नीति आयोग को भेजा जाएगा अप्रूवल के लिए
  • रेल लाइन के बनने से ऊना और हमीरपुर जिलों की जनता को लाभ मिलेगा

ऊना. ऊना से हमीरपुर रेलवे लाइन का फाइनल लोकेशन सर्वे कंपलीट हो चुका है। 50.3 किलाेमीटर लंबी इस रेलवे लाइन में 11 सुरंगों का निर्माण प्रस्तावित है। इनमें एक सुरंग आठ किलोमीटर लंबी होगी, जो हमीरपुर के नजदीक बनेगी। इस रेलवे लाइन में 15 बड़े पुल भी निर्मित किए जाएंगे। इनमें से एक पुल 2.45 किलोमीटर लंबा होगा। जो इस रेलवे लाइन पर सबसे लंबा पुल होगा। जाे बड़े पुल बनेंगे, उनकी अधिकतम ऊंचाई 90 मीटर होगी।

 

इस रेलवे लाइन के निर्माण पर 2850 करोड़ रुपए की लागत आएगी। कंस्ट्रक्शन विंग के अधिकारियों की मानें तो फाइनल लोकेशन सर्वे के बाद रेलवे लाइन के निर्माण की अनुमानित लागत और भी बढ़ेगी। फाइनल सर्वे के मुताबिक ऊना से हमीरपुर तक कुल 6 स्टेशन बनाए जाने की प्रस्तावित हैं। ऊना रेलवे स्टेशन को जंक्शन और हमीरपुर में रेल टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव है।

 

ऊना और हमीरपुर के बीच चार क्रॉसिंग स्टेशन बनेंगे। इनमें बौल, धुंदला, कोल्डावल और कूहना शामिल हैं। मौजूदा समय में दौलतपुर चौक तक ब्रॉडगेज रेलवे लाइन बनी है। जो हिमाचल का अंतिम रेलवे स्टेशन हैं, जहां से दिल्ली के ट्रेन की सुविधा है। इसके अलावा ऊना, चुरूडू टकारला, अंब-अंदौरा और राय मैहतपुर में रेलवे स्टेशन बने हुए हैं। हमीरपुर जिला व साथ सटे एरियाज के लोगों को रेल सफर के लिए ऊना या अंब-अंदौरा रेलवे स्टेशनों में आना पड़ता है। हमीरपुर से ऊना रेलवे स्टेशन की दूरी लगभग 85 किलोमीटर पड़ती है।

 

इस रेलवे लाइन का अब डिटेल्ड सर्वे भी कंपलीट हो गया है। चुनाव आचार संहिता के बाद फाइनल लोकेशन सर्वे की विस्तृत रिपोर्ट को प्रशासनिक मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड और नीति आयोग को भेजा जाएगा।

 

COMMENT