हिमाचल / बर्फबारी के दो महीने बाद भी छितकुल गांव में बस सेवा ठप

Dainik Bhaskar

Mar 19, 2019, 03:47 PM IST



After 2 months snowfall, bus service still disrupted in Chitkul Village.
X
After 2 months snowfall, bus service still disrupted in Chitkul Village.

  • प्रशासन ने दो जेसीबी मशीन छितकुल गांव में भेजी लेकिन मस्तरंग के पास एक हो गई खराब
  • छितकुल गांव में संपर्क मार्ग के बंद होने की वजह से बूढ़े, बुजुर्ग व मरीज और छोटे बच्चोंं को रकच्छम तक पैदल सफर करना पड़ रहा है

रिकांगपिओ. जिला किन्नौर के सबसे अधिक बर्फबारी वाले गांव छितकुल में 22 जनवरी से बस सेवाओं से वंचित है। हालांकि प्रशासन द्वारा दो जेसीबी मशीन छितकुल गांव मे सड़क से बर्फ हटाने के लिए भेजा था जिसमें एक मशीन मस्तरंग के पास खराब हो गई। इसके बाद दूसरी जेसीबी दो महीने से बर्फ हटा रहा था लेकिन उस मशीन व मशीन ऑपरेटर के सड़कों से बर्फ हटाने की गति कछुआ गति है।

 

गांव के पूर्व पंचायत प्रधान मुकेश नेगी ने बताया कि अभी भी पीडब्ल्यूडी रामपुर सर्कल के एक एक्सईन ने बयान दिया था कि काम चला है और वाहनों के लायक सड़क मार्ग बना है जो कि सरासर गलत बयानबाजी है। बोले कि आज भी गांव में लोग रकच्छम से पैदल गए जो कि लगभग 15 किलोमीटर दूर है। पीडब्ल्यूडी द्वारा जिन मशीनों को बर्फ़ सड़को से हटवाने को भेजा वो केवल एक बार सड़क मार्ग खोल तो देते है और गांव तक भी पहुंचते है।

 

लेकिन पिछली ओर से फिर संपर्क मार्ग बंद हो जाता है क्योंकि वे बर्फ को हल्का फुल्का साफ करके गांव तक पहुंच जाते है। ऐसा इसलिए क्योंकि मशीन के टायर काफी ऊंचे होते है लेकिन मशीन से सड़क पर साफ किए बर्फ पर दूसरे वाहन नहीं चल पाते। ऐसे में जिला प्रशासन के किसी अधिकारी ने अभी तक छितकुल गांव मे किसी भी समस्या को गंभीरता से नहीं लिया है। उन्होंने बताया कि सड़क मार्ग में बर्फबारी के चलते बस सेवाएं तो ठप हैं ही।
 

छोटे वाहनों की आवाजाही भी बंद है। मस्तरंग तक आईटीबीपी के वाहनों के अलावा दूसरे वाहनों का चलना मुश्किल है। उन्होंने बताया कि छितकुल गांव में संपर्क मार्ग के बंद होने की वजह से बूढ़े, बुजुर्ग व मरीज छोटे बच्चोंं को रकच्छम तक पैदल सफर करना पड़ रहा है। यदि समय रहते छितकुल गांव में प्रशासन द्वारा सड़क को सही रूप से नहीं खोला गया तो ग्रामीणों को मजबूरन सड़कों पर उतरना पड़ेगा।

 

वहीं हिमाचल पथ परिवहन निगम डिप्पो रिकांगपिओ के अड्डा प्रभारी गोपाल नेगी ने बताया कि बर्फबारी के बाद छितकुल में बसों की आवाजाही बंद है अभी बसों को केवल रकच्छम तक भेजा जा रहा है जब छितकुल का संपर्क मार्ग बहाल हो जाएगा उसके बाद बसों को छितकुल भेजा जाएगा।
 

COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543