हिमाचल / प्रदेश सरकार बीबीएमबी में हिस्सेदारी और घग्घर में पाॅल्यूशन का मुद्दा उठाएगी



सरकार घग्गर नदी के पॉल्यूशन का मामला भी बैठक में उठाएगी सरकार घग्गर नदी के पॉल्यूशन का मामला भी बैठक में उठाएगी
X
सरकार घग्गर नदी के पॉल्यूशन का मामला भी बैठक में उठाएगीसरकार घग्गर नदी के पॉल्यूशन का मामला भी बैठक में उठाएगी

  • 20 काे चंंडीगढ़ में गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एनजेडसी की पहली बैठक
  • राज्य सरकार परिषद से पांच हैक्टेयर तक एफसीए क्लीयरेंस देने की शक्तियां प्रदान किए जाने की भी मांग करेगी

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2019, 11:46 AM IST

शिमला. बीबीएमबी की जलविद्युत परियोजनाओं में करीब 7.19% हिस्सेदारी का मामला राज्य सरकार एक बार फिर नॉर्दर्न जोनल काउंसिल की बैठक में उठाएगी। चंडीगढ़ में 20 सितंबर काे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में पहली नॉर्दर्न जाेनल काउंसिल की बैठक हाेने जा रही है।

 

बैठक में राज्य सरकार प्रदेश हित से जुड़े कई मुद्दाें पर चर्चा करेगी। इसमें मुख्य बीबीएमबी और यमुना नदी के पानी और पावर की शेयरिंग के मामले काे प्रमुखता से उठाएगी। इसके अलावा हरियाणा और लद्दाख के साथ अलग-अलग क्षेत्रों में चल रहे सीमा विवादों काे समाप्त करने का मुद्दा भी एजेंडे में शामिल किया गया है।

 

राज्य सरकार परिषद से पांच हैक्टेयर तक एफसीए क्लीयरेंस देने की शक्तियां प्रदान किए जाने की भी मांग करेगी। अभी राज्य सरकार के पास महज एक हैक्टेयर तक एफसीए क्लीयरेंस दिए जाने की ही पावर है। जनहित से जुडे प्राेजेक्टाें में एफसीए क्लियरेंस मिलने में हाे रही देरी काे देखते हुए सरकार चाह रही है कि पांच हैक्टेयर तक एफसीए की पावर सरकार काे मिले।

 

इसके अलावा मंडी में बनने वाले नए हवाई अड्डे और पुराने सभी हवाई अड्डाें के विस्तारीकरण का मामला भी नाॅर्थ जाेनल काउंसिल की बैठक में उठाया जाएगा।

 

घग्गर के पॉल्यूशन पर होगी चर्चा
पांच राज्याें में बहने वाली घग्गर नदी काे दूषित हाेने से बचाने के मुद्दे पर भी चर्चा होगी। हरियाणा सरकार ने हिमाचल में घग्गर नदी काे दूषित हाेने का मामला उठाया है। परिषद ने सरकार से नदी काे दूषित हाेने से बचाने के लिए उठाए जाने वाले प्रयासाें की जानकारी मांगी है।

 

कालाअंब और बद्दी का कुछ क्षेत्र जाे हरियाणा सीमा के साथ लगता है वहां पर पाॅलिथीन और ईंट-भट्टाें के कारण पर्यावरण और नदी काे पहुंच रहे नुकसान का मामला उठाया है। बद्दी में भट्ठी की मशीन की धुलाई जाे हरियाणा में सिरसा नदी पर हाे रही है, उसकी राेकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए जाने के लिए हरियाणा सरकार के सहयाेग की मांग की है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना