पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

2023 के बाद हिमाचल नहीं खरीदेगा विदेशों से सेब के पाैधे

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
विदेशाें से अब सेब के पौधे नहीं खरीदेगा हिमाचल।डेमो फोटो
  • अमेरिका से लाए रूट स्टाॅक से प्रदेश में ही तैयार की जाएगी पौध

शिमला. बागवानी विभाग 2023 के बाद विदेशों से सेब के पाैधाें काे आयात नहीं करेगा। सरकार ने अधिकारियाें काे अपनी खुद की नर्सरी तैयार करने के आदेश जारी कर दिए है। इसके तहत विभाग अब अपने स्तर पर पीसीडीओ यानि प्राेगेनी कम डेमास्ट्रेशन आर्चड में सेब के पाैधाें की नर्सरी तैयार करेगा।
 
विभाग ने विश्व बैंक द्वारा फंडिड बागवानी प्रोजेक्ट के तहत यह डेमोन्सट्रेशन आर्चड तैयार करने काे कह दिया है। पीसीडीओ में विदेशाें से आयात किए गए पौधों को तैयार कर उन्हें बागवानों को दिया जाएगा। इस संबंध मेें एक याेजना तैयार की गई है। इस पर काेई भी निर्णय लेने से पहले अधिकारी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अाैर बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर से चर्चा करेंगे। इस के बाद ही इस संबंध में अगला निर्णय लिया जाएगा।
 

प्रदेश में इस समय 94 पीसीडीओ और नर्सरियां हैं 
प्रदेश में इस समय 94 पीसीडीओ और नर्सरियां हैं। इनका कुल क्षेत्रफल करीब 1394 एकड़ है। इनमें से अधिकांश उद्यान बेकार पड़े हैं। कुछेक उद्यानों के रखरखाव पर तो विभाग हर साल भारी भरकम रकम खर्च कर रहा है, लेकिन इन्हें उपयोग में नहीं ला जा रहा है।
 
विश्व बैंक वित्त पोषित 1100 करोड़ के बागवानी विकास प्रोजेक्ट के तहत विभाग ने पहले इटली से सेब के पौधे आयात कर बागवानों को दिए। सूत्राें की मानें ताे इटली से जब सेब के पाैधाें काे आयात किया गया ताे उनके लिए यहां पर नर्सरी की उचित व्यवस्था नहीं की गई थी, जहां पर उन्हें रखा जाना था। जिन क्षेत्राें में इटली से लाए गए सेब के पाैधों काे रखा गया था, माना जा रहा है कि वहां पर अधिकांश सेब के पाैधे खराब हाे गए।
 
इस पर मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कड़ा संज्ञान भी लिया। पिछली गलतियों से सबक लेते हुए सरकार अब अपने स्तर पर पीसीडीओ तैयार करेगी, उसी के बाद अमरीका से सेब के पाैधाें काे आयात किया जाएगा।
 

बागवानाें काे सस्ती दराें पर दिए जाएंगे सेब के पाैधे
विदेशाें से आयात किए जाने वाले सेब के रुट स्टाॅक अपनी नर्सरी में तैयार करने के बाद इसे बागवानाें काे दिया जाएगा। सरकार की मंशा सेब की हाई क्वालिटी के पाैधाें काे तैयार कर उन्हें सस्ती दराें पर बागवानाें काे देने की है। साथ ही बागवानाें काे भी विदेशाें से आयात किए जाने वाले पाैधाें की नई कल्माें काे तैयार करने की जानकारी दी जाएगी, ताकि वह अपने स्तर पर भी क्वालिटी का पाैधा तैयार कर सके।
 
 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें