पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिजली महादेव रोप-वे को लेकर ऑस्ट्रिया की कंपनी ने फिजिबिलिटी की जांच की, एफआरए की मंजूरी बची

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली महादेव रोप-वे की फिजिबिलिटी को टेक्निकल कमेटी की मिली ओके
  • 150 करोड़ की लागत से लगने वाले रोपवे से पर्यटक पहुंचेंगे मंदिर के पास

कुल्लू. काफी लंबे समय से अड़चनों में फंसे बिजली महादेव राेप-वे निर्माण की राह आसान होने लगी है। मंदिर परिसर में रोप-वे निर्माण के विरोध के बाद अब नई साईट में रोप-वे निर्माण के लिए टेक्नीकल कमेटी ने मुहर लगा दी है। मंदिर से करीब 70 मीटर नीचे की साईट को रोप-वे निर्माण के लिए प्रशासन ने चयनित किया था और उसके बाद यहां रोप-वे निर्माण के लिए ऑस्ट्रिया की टेक्नीकल कमेटी ने भी साईट का विजिट किया था और इसकी स्टेटस रिपोर्ट तैयार की है।


जिसमें कमेटी ने इस साईट को रोप-वे निर्माण के लिए उचित करार दिया है। ऐसे में अब बिजली महादेव मंदिर परिसर से 70 मीटर नीचे की साईट में रोप-वे का निर्माण होना तय है। अब केवल एफआरए की अनुमति बाकी बच गई है एफआरए की अनुमति मिलते ही रोप-वे का निर्माण कार्य आरंभ हो जाएगा।


जिला पर्यटन अधिकारी कुल्लू बीसी नेगी ने बताया कि बिजली महादेव रोप-वे निर्माण के लिए नई साईट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट को लेकर ऑस्ट्रिया की एक कंपनी की टेक्निकल कमेटी ने जांच की थी। इस कमेटी ने मंदिर परिसर से करीब 70 मीटर नीचे चयनित की गई साईट को ओके कर दिया है। अब कुछ औपचारिकताएं रह गई है उसके बाद रोप-वे का निर्माण शुरू करवाया जाएगा। जल्द ही लाेगों को सुविधा मिलेगी।

ऑस्ट्रिया की कंपनी ने किया सर्वे
हालांकि पहले बिजली महादेव मंदिर परिसर में रोप-वे निर्माण की योजना थी लेकिन मंदिर कमेटी ने परिसर में रोप-वे निर्माण का विरोध किया था जिसके चलते प्रशासन और कंपनी ने मंदिर परिसर से करीब 70 मीटर नीचे साईट का चयन किया था लेकिन इस साईट की फिजिविल्टी रोप-वे निर्माण के लिए जांचने हेतु निर्माता कंपनी ने ऑस्ट्रिया की एक डॉपलेयर कंपनी से इसकी जांच करवाई थी। लिहाजा, प्रशासन की देखरेख में इस सर्वेयर कंपनी की टेक्नीकल कमेटी ने साईट विजिट किया था और अब उसकी जांच रिपोर्ट तैयार करने के बाद इस साईट को रोप वे निर्माण के लिए उचित ठहराया है।

ऊषा ब्रेको कंपनी करेगी रोप-वे का निर्माण
ऊषा ब्रेको कंपनी बिजली महादेव रोप-वे का निर्माण करेगी। करीब 150 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस रोप-वे से बिजली महादेव को पर्यटन की दृृष्टि से विकसित होने में सहायता मिलेगी और क्षेत्र को धार्मिक पर्यटक की दृष्टि से विकसित करने की योजना है। लिहाजा रोप-वे निर्माण के बाद पर्यटक रोप-वे के माध्यम के ब्यास के किनारे से सीधी रोप-वे के माध्यम से बिजली महादेव पहुंच सकेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें