उपलब्धि / चैरी टोमेटो घटाएगा ब्लड प्रेशर और मोटापा



Cherry tomato will help in losing blood pressure and obesity.
X
Cherry tomato will help in losing blood pressure and obesity.

  • प्रदेश में पहली बार हमीरपुर में जापानी प्रोजेक्ट में पाॅलीहाउस में तैयार हुआ नई किस्म का फ्रूट
  • ट्रायल कामयाब हुआ, इसलिए अब कमर्शियल स्तर पर तैयार करने को लेकर किसानों को जोड़ने का काम हुआ शुरू

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2019, 01:23 PM IST

हमीरपुर. ब्लड प्रेशर और मोटापे से परेशान लोगों के लिए चैरी टोमेटो फ्रूट अब गुणकारी साबित होगा। जापान की मदद से यहां चलाए जा रहे जायका प्रोजेक्ट के तहत चैरी टोमेटो उगाने का ट्रायल कामयाब रहा है और इसे अब कमर्शियल स्तर पर तैयार करने को लेकर किसानों को जोड़ने का काम शुरू हो गया है।

 

हमीरपुर जिला में पहली बार पाॅलीहाउस में चैरी टोमेटो उगाया गया है। नई किस्म का यह फ्रूट हेल्दी डाइट का नया विकल्प बन के निकला है और इसके फिटनेस से जुड़े काफी फायदा है। पोटेशियम की मात्रा अधिक होने से पोटैशियम लेवल भी शरीर में बढ़ाने में मदद मिलेगी।


जायका प्रोजेक्ट के तहत मझोग सुल्तानी इलाके में एक किसान विनोद कुमार ने चैरी टोमेटो को पॉलीहाउस में उगाया है। इसके लिए टेक्निकल कॉर्पोरेशन प्रोजेक्ट के तहत उन्हें बीज दिया गया था।

 

जिसमें अब यह फ्रूट तैयार हुआ है पॉलीहाउस में इसे तैयार करने से जहां यह बीमारियों से बचा रहेगा वहीं इसे पानी की भी कम जरूरत पड़ेगी। समर सीजन में इसे लगाकर करीब 70 दिनों में इसकी फसल को लिया जा सकेगा। बाजार में यह ₹100 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा है। प्रदेश में पहली बार चैरी टोमेटो को उगाया गया है।


ब्लड प्रेशर मोटापा घटाएगा : चैरी टोमेटो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है और इससे ब्लड प्रेशर और मोटापे को कम करने में मदद मिलेगी। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी ज्यादा है। स्लाद के रूप में यह फ्रूट हेल्दी डाइट का एक नया विकल्प बनकर उभर रहा है। जिसे अपने किचन गार्डन में भी उगा कर इसका फायदा लिया जा सकता है। शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने का भी यह फ्रूट बेहतर काम करता है। इसमें सुपर लो कैलोरीज होती है और बीटामीनस सी के साथ फाइवर की मात्रा ज्यादा।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना