हिमाचल / चंडीगढ़ राेड शाे में 5000 कराेड़ के 25 एमओयू साइन, स्टील प्लांट और रियल इस्टेट कंपनियां करेंगी निवेश



CM Jairam Thakur and Industry Minister Bikram Singh Thakur signed 25 MOU's worth 5000 crores during Chandigarh Road Show
X
CM Jairam Thakur and Industry Minister Bikram Singh Thakur signed 25 MOU's worth 5000 crores during Chandigarh Road Show

  • सुनाेमैटिक कंपनी पावर प्लांट के लिए 300 कराेड़
  • केसी ग्रुप पर्यटन में करेगा 530 कराेड़ का निवेश

Dainik Bhaskar

Aug 14, 2019, 03:41 PM IST

शिमला. चंडीगढ़ में हुए राेड शाे के दाैरान सरकार ने 5000 कराेड़ के 25 एमओयू साइन किए। इसमें कंपनियां प्रदेश में स्टील प्लांट रियल इस्टेट, पर्यटन और शिक्षा के क्षेत्र में निवेश करेगी।

 

चंडीगढ़ में हुए राेड शाे के दाैरान मुख्यमंत्री ने तीन राज्याें और एक केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के निवेशकाें के साथ वन-टू-वन बैठक की।

 

इस दाैरान उनके साथ उद्याेग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्याेग मनाेज कुमार प्रधान सचिव जेसी शर्मा, प्रबाेध सक्सेना भी उपस्थित थे।

अभी तक के राेड शाे में 35231 कराेड़ के 296 एमअाेयू हुए साइन

  1. राेड शाे में पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड अाैर चंडीगढ़ के करीब दाे साै से अधिक निवेशकाें के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बैठक की। मुख्यमंत्री ने केसी ग्रुप के सीईअाे विकास शर्मा के साथ 530 कराेड़ के निवेश काे लेकर एमअाेयू साइन किया।

     

  2. केसी ग्रुप ने हिमाचल में पर्यटन क्षेत्र में निवेश करेगा। कंपनी ने कसाैली में हाेटल अाैर रिजाेर्ट खाेलने की रुचि दिखाई है। इसके अलावा कंपनी ने यहां पर पांच सितारा हाेटल अाैर वरिष्ठ नागिरकाें के रहने के लिए 100 बिस्तराें का एक असप्ताल अाैर 20 काॅटेज बनाने की भी इच्छा जताई है।

     

  3. पर्यटन क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं काे लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने डीपीआर से लेकर सभी तरह की जानकारी दी। इस राेड शाे के दाैरान सुनाेमैटिक लिमिटेड कंपनी ने प्रदेश में 300 कराेड़ के एमअाेयू साइन किए।

     

  4. कंपनी पावर क्षेत्र में निवेश करेगी। वह यहां पर पावर प्लांट स्थापित करेगी। जय डायमंड ग्रुप ने 165 कराेड़ के एमअाेयू साइन किए। कंपनी ने प्रदेश मे हाेटल अाैर रिजाेर्ट खाेलने की इच्छा जताई। इसके अलावा कंपनी ने 100 कराेड़ का दूसरा एमअाेयू साइन किया।

  5. यह एमअाेयू कंपनी के अध्यक्ष अाैर एमडी हुक्कुम चंद ने मुख्यमंत्री की उपस्थिति में अधिकारियाें के साथ किया। कंपनी कालाअंब में स्टील प्लांट स्थापित करेगी। कंपनी ने शिमला, मंडी, धर्मशाला व साेलन में पर्यटन में निवेश की भी इच्छा जताई है।

  6. राेड-शाे के दाैरान सिंगला बिल्डर्स ने प्रदेश में रियल ईस्टेट में निवेश के लिए अपनी इच्छा व्यक्त की है। मुख्यमंत्री के साथ बैठक के दाैरान उन्हाेंने हाऊसिंग अाैर शहरी क्षेत्र में निवेश के लिए अपनी इच्छा व्यक्त की। इसके लिए उन्हाेंने सरकार से उपयुक्त जगह उपलब्ध करवाए जाने की मांग की है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने उन्हें प्राेजेक्ट प्लान साैंपने काे कहा है साथ ही उन्हें नवंबर मे धर्मशाला में हाेने वाले ग्लाेबल इनवेस्टर मीट में भाग लेने के लिए भी अामंत्रित किया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियाें काे इस मामले काे देखने काे कहा जिसमें सिंगला बिल्डर प्रदेश में निवेश करना चाहते है।

  7. निवेश काे लेकर सरकार द्वारा किए गए अब तक के राेड शाे में 35231 कराेड के 296 एमअाेयू साइन किए गए है। मुख्यमंत्री ने कहा िक हिमाचल काे अाैद्याेगिकी हब बनाने के लिए राज्य सरकार ने अाैद्याेगिकी पाॅलिसी में कई तरह के बदलाव किए है। निवेशकाें काे रिझाने के लिए कई तरह के इनसेंटिव दिए जा रहे है। उन्हाेंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पहली बार ग्लाेबल इनवेस्टर मीट का अायेाजन करने जा रही है। उन्हाेंने निवेशकाें काे प्रदेश में फूड प्राेसेसिंग, पर्यटन अाैर पावर सहित कई क्षेत्राें में निवेश की अधिक संभावानाअेां के बारे में बताया। इस अवसर पर उद्याेग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने निवेशकाें की सुविधा के लिए निवेश प्राेत्साहन अाैर सुविधा केंद्र स्थापित किए जाने की बात कही।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना