बजट सत्र / जयराम ठाकुर ने कहा - सरकारी क्षेत्रों में रोजगार के मामले में हिमाचल नंबर वन, योग के शिक्षकों की जल्द शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

सदन में अपनी बात रखते हुए सीएम जयराम ठाकुर। सदन में अपनी बात रखते हुए सीएम जयराम ठाकुर।
X
सदन में अपनी बात रखते हुए सीएम जयराम ठाकुर।सदन में अपनी बात रखते हुए सीएम जयराम ठाकुर।

  • सेवा विस्तार पर सीएम ने कहा - हम कोशिश करेंगे कि अब प्रदेश में किसी को भी सेवा विस्‍तार न दिया जाए
  • योग के शिक्षकों के लिए एससीईआरटी सोलन ने किया सिलेबस तैयार, स्कूल शिक्षा बोर्ड के साथ भी हो गई है चर्चा

दैनिक भास्कर

Mar 06, 2020, 09:27 AM IST

शिमला. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश सरकारी क्षेत्र में रोजगार देने के मामले में पहले नंबर पर है। प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्ष में 30574 लोगों को सरकारी क्षेत्र में रोजगार दिया गया है। आउटसोर्स भर्ती को लेकर उन्होंने कहा कि कांग्रेस और भाजपा, दोनों पार्टियों द्वारा शासित राज्यों में आउटसोर्स भर्तियां की जा रही हैं।

सीएम से जब कॉन्ट्रेक्ट पर भर्ती कर्मचारियों को दो साल के अंदर नियमित करने पर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा कि यह मामला अभी विचाराधीन है। सेवा विस्तार पर सीएम ने कहा कि कोशिश रहेगी कि अब प्रदेश में किसी को भी सेवा विस्‍तार न दिया जाए। 

जल्द होगी शिक्षकों की भर्ती

रमेश धवाला द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में योग के शिक्षक रखे जाएंगे। इसके लिए भर्ती व पदोन्नति नियम बनाए जा रहे हैं। एससीईआरटी सोलन ने सिलेबस भी बना दिया है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के साथ भी चर्चा हो गई है। उन्होंने बताया कि पिछले तीन साल में कोई भी योग का शिक्षक भर्ती नहीं किया गया है। अब 9वीं 10वीं, 11वीं और 12वीं के लिए योग शिक्षा को शुरू किया जा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना