हिमाचल / हमीरपुर कॉलेज में 54 साल बाद शुरू होगी एमएससी क्लासेज



College introduces new course
X
College introduces new course

  • जिले के स्टूडेंट्स को अब नजदीक ही एमएससी करने की सुविधा मिल पाएगी
  • अब जल्द ही इस शैक्षणिक सत्र से यहां एमएससी बॉटनी और ज्योलॉजी शुरू होगी

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2019, 11:48 AM IST

हमीरपुर. प्रदेश के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक नेताजी सुभाष चंद्र बोस पीजी कॉलेज अणू में इस सत्र से बॉटनी और जूलॉजी सब्जेक्ट में एमएससी की क्लासें शुरू होंगी। 54 साल के शैक्षणिक सफर में पहली बार इस कॉलेज में किसी सब्जेक्ट में एमएससी की क्लासें शुरू होंगी। इससे स्टूडेंट्स को अब नजदीक ही एमएससी करने की सुविधा मिल पाएगी।

 

शनिवार को यूनिवर्सिटी की चार सदस्यीय टीम ने सुविधाएं जांचने के लिए फाइनल इंस्पेक्शन कर आधारभूत चीजों का मुआयना किया। अगस्त में इस कॉलेज में यह क्लासेज शुरू हो सकती हैं। वर्ष 1965 में इस कॉलेज की शुरुआत यहां हुई थी, लेकिन अभी तक कॉलेज में किसी भी सब्जेक्ट की एमएससी की सुविधा नहीं है। अब जल्द ही इस शैक्षणिक सत्र से यहां एमएससी बॉटनी और ज्योलॉजी शुरू होगी।

 

इसके लिए 20-20 सीटें प्रति सब्जेक्ट मिलने की उम्मीद है अभी यहां एमए मैथ और इंग्लिश की ही सुविधा थी, लेकिन साइंस सब्जेक्ट में एमएससी की कोई भी सुविधा कॉलेज में नहीं थी। यहां के स्टूडेंट्स को इन सब्जेक्ट में एमएससी करने के लिए जिले से बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

 

टीम ने की फाइनल इंस्पेक्शन

एमएससी कोर्स शुरू करने के लिए यहां शनिवार को यूनिवर्सिटी की चार सदस्य टीम ने फाइनल इंस्पेक्शन की इस टीम में डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ कमलजीत सिंह, जूलॉजी विभाग के डॉ. डीसी गौतम, बॉटनी के डॉ. आनंद, नादाैन कॉलेज के प्रिंसिपल सीतेंद्र शर्मा शामिल रहे। टीम ने यहां बॉटनी और जूलॉजी लैब्स में उपलब्ध सुविधाओं का मुआयना किया।

 

स्टूडेंट्स के बैठने के लिए रूम्स और स्टाफ को भी देखा। प्रिंसिपल एचएस जंवाल ने बताया कि उम्मीद है कॉलेज में अगस्त से बॉटनी और जूलॉजी में एमएससी की क्लासें से शुरू हो जाएंगी। स्टूडेंटस को सुविधा यहीं मिल पाएगी यूनिवर्सिटी की टीम ने शनिवार को फाइनल इंस्पेक्शन सुविधाओं को लेकर की है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना