• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Corona virus panic: Global summit to be held from 2 to 4 April postponed till indefinite time by the Central Tibetan Administration.

हिमाचल / कोरोना वायरस का आतंक; अंतरराष्ट्रीय तिब्बती संगठनों की ग्लोबल समिट स्थगित

सिंबोलिक फोटो सिंबोलिक फोटो
X
सिंबोलिक फोटोसिंबोलिक फोटो

  • इस बैठक में विदेशों में सक्रिय तिब्बती संगठनों की एक साथ बैठक होनी थी
  • हालात सामान्य होने के बाद नई तिथियों के साथ नया शेड्यूल जारी किया जाएगा

दैनिक भास्कर

Mar 06, 2020, 01:13 PM IST

धर्मशाला(प्रेम सूद). कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण धर्मशाला में 2 से 4 अप्रैल तक आयोजित होने वाली अंतरराष्ट्रीय तिब्बती संगठनों की ग्लोबल समिट को केंद्रीय तिब्बती प्रशासन ने अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है। यह ग्लोबल समिट अपनी तरह का पहला सम्मेलन था। इस सम्मेलन में तिब्बती संस्कृति के संरक्षण, तिब्बती स्वतंत्रता संग्राम को बनाए रखने, तिब्बती संघों / संगठनों को मजबूत करने और बाहर रहने वाले तिब्बत समुदायों के साथ सीटीए के संबंधों को मजबूत करने से संबंधित कुछ प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होनी थी।

हालात सामान्य होने पर किया जाएगा नया शेड्यूल जारी

इस बैठक में विदेशों में सक्रिय तिब्बती संगठनों के साथ बैठक होनी थी, जिसमें आगामी 5 और 50 सालों के लिए रणनीति बनाई जानी थी। लेकिन कोरोना वायरस के कारण यह बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है। केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के प्रवक्ता सोनम दागपो ने कहा कि शीघ्र ही हालात सामान्य होने के बाद नई तिथियों के साथ नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। केंद्रीय तिब्बती प्रशासन ने इस शिखर सम्मेलन को बाद की तारीख में फिर से शुरू करने की योजना बनाई। सीटीए ने फंडर और सभी प्रतिभागियों को उनके समर्थन और समझ के लिए धन्यवाद दिया।


कई देशों के पर्यटक दल ने रद्द किया टूर
कोरोना वायरस का असर कांगड़ा घाटी के पर्यटन व्यवसाय पर साफ नजर आने लगा है। चीन में फैले कोरोना वायरस के कारण प्रदेश में विदेशी पर्यटकों की आवक कम हो गई है। मैक्लोडगंज दलाई लामा की शरणस्थली है, इस वजह से यहां देश-विदेश के सैलानियों का हमेशा आना-जाना होता है। लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इन दिनों कई विदेशी पर्यटकों ने अपना मैक्लोडगंज टुअर रद्द कर दिया है। इस कारण यहां के ट्रेवल एजेंसी संचालकों और होटल कारोबारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। पहले दलाई लामा के निजी कार्यालय ने दलाई लामा के सभी सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिए थे। उसके बाद केंद्रीय तिब्बती प्रशासन द्वारा संचालित टीसीवी स्कूलों को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने की घोषणा कर दी। गुरुवार को मैक्लोडगंज में आयोजित होने वाली ग्लोबल समिट को स्थगित कर दिया गया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना