पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पैसा दोगुना करने के लालच में निवेशकों के सर्व मंगलम कोऑपरेटिव एनएटीसी सोसायटी में करोड़ों रुपए फंसे

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिंबोलिक फोटो
  • असिस्टेंट रजिस्ट्रार कोऑपरेटिव सोसायटी ने सोसायटी के 70 लाख रुपए किए सीज
  • निवेशकों की पूंजी मिलने में होने लगी देरी, एजेंट भी मिलने के लिए करने लगे आनाकानी

धर्मशाला (प्रेम सूद). गरीब एवं भोले-भाले लोगों को पैसे दोगुना और अधिक लाभ का लालच देकर करोड़ों रुपए हड़पने वाली सर्व मंगलम कोऑपरेटिव एनएटीसी सोसायटी लिमिटेड धर्मशाला के खिलाफ रजिस्ट्रार कोऑपरेटिव सोसायटी ने ऑडिट का शिकंजा कस दिया है। यह सोसायटी धर्मशाला में ही पंजीकृत है।


पिछले 7-8 माह से जमा पूंजी मिलने में निवेशकों को देरी, एजेंट के मिलने में आनाकानी करने और सोशल मीडिया फेसबुक से सोसायटी का पेज एकाएक बंद होने से लोगों को एहसास हुआ कि वे ठगे जा चुके हैं। निवेशकों का सोसायटी में पांच करोड़ से अधिक रुपया जमा है। सोसायटी के खातों में 65 से 70 लाख रुपया जमा है।


पिछले छह महीने से सर्व मंगलम कोऑपरेटिव एनएटीसी सोसाइटी का अप टू डेट ऑडिट किया जा रहा है। असिस्टेंट रजिस्ट्रार कोऑपरेटिव सोसायटी धर्मशाला को निवेशकों से मिली शिकायतों के आधार पर ही ऐसा किया जा रहा है। 


निवेशकों को अधिक आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े, इसलिए असिस्टेंट रजिस्ट्रार कोऑपरेटिव सोसायटी ने अलग-अलग बैंकों में जमा सोसायटी की 70 लाख रुपए की राशि सीज कर दी है। सरकार को ऑडिट की फाइनल रिपोर्ट 10 फरवरी को जमा की जाएगी उसके बाद ही सोसायटी के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज होगी।


हालांकि अभी तक हुए ऑडिट में स्पष्ट है कि निवेशकों की जमा पूंजी इस राशि से कहीं अधिक है। बीते 6-7 वर्ष में जिन लोगों ने भी अपनी जमापूंजी को सर्व मंगलम कोआॅपरेटिव एनएटीसी सोसाइटी लिमिटेड धर्मशाला में पैसे दुगुने करने के लिए डाले थे, उन्हें अब न ही जमापूंजी वापस मिल रही है और न ही कंपनी के कर्मचारी फोन सुन रहे हैं। अपनी जमापूंजी गंवाने से दुखी निवेशकों ने कंपनी के एजेंटों पर पुलिस कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

19 प्रतिशत ब्याज का दिया था लालच
सर्व मंगलम कोऑपरेटिव एनएटीसी सोसाइटी के एजेंटों ने ग्रामीण क्षेत्र के छोटे दुकानदारों व ग्रामीण महिलाओं से कहा था कि वे अपनी मासिक बचत के जरिए पैसा भी जोड़ सकेंगे और साथ ही सोसायटी उन्हें बैंक से भी अधिक ब्याज देकर उनके पैसे को साढ़े पांच साल में दोगुना कर लौटाएगी। यानि 19 प्रतिशत ब्याज की दर से उन्हें लाभ मिलेगा। निवेशक इसी लालच में आ गए। इसके बाद निवेशकों ने हैसियत के अनुसार 100, 200, 500, 1000 रुपए प्रतिदिन या मासिक किस्त के रूप में एजेंटों के पास जमा करना शुरू कर दिया। इस पैसे की एवज में एजेंटों ने उन्हें पासबुक व रसीद भी दी जिससे उनका विश्वास सोसायटी पर जम गया। लेकिन अब तय समय के बाद सोसायटी उनका पैसा नहीं दे रही है।


निवेशकों का पैसा पूरी तरह सुरक्ष
ित
जब इस बारे में सर्व मंगलम कोआॅपरेटिव एनएटीसी सोसायटी लिमिटेड धर्मशाला के एमडी सूचारू बेदी से बात की तो उन्होंने कहा कि निवेशकों की राशि पूर्णतया सुरक्षित है और उनका पैसा लौटाया जा रहा है। हां,अदायगी थोड़ी धीमी है और इसकी वजह सोसायटी द्वारा वितरित किए गए ऋण की वसूली में हो रही देरी है। सोसाइटी की कोशिश है कि निर्धारित समय सीमा में निवेशकों का पैसा वापिस किया जाए। कार्यालय के स्थान को बदलने के पीछे तकनीकी कारण रहे हैं। निवेशक निश्चिंत रहें, उनका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है।

रिपोर्ट के आधार पर की जाएगी कार्यवाई
दूसरी ओर कोऑपरेटिव सोसायटी धर्मशाला के असिस्टेंट रजिस्ट्रार राजीव महाजन ने कहा कि निवेशकों ने स्थानीय एजेंटों के झांसे में आकर ऊंची ब्याज दरों पर सर्व मंगलम कोआॅपरेटिव एनएटीसी सोसायटी में निवेश किया था। शिकायत मिलने पर सोसायटी का ऑडिट किया जा रहा है। लेकिन संबंधित सोसायटी ने पूरा रिकॉर्ड ही जमा नहीं करवाया है। ऐसे में यह पता लगाना थोड़ा मुश्किल है कि सोसायटी ने कितने निवेशकों से कितनी राशि एकत्रित की है। फिलहाल सोसायटी के विभिन्न खातों पर पाबंदियां लगा दी गई हैं। रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें