हिमाचल / खराब मौसम के कारण टेंडम फ्लाइट कर रहा दिल्ली का पर्यटक खाई में गिरा

Dainik Bhaskar

Mar 14, 2019, 06:41 PM IST



Delhi tourist engaged in tandem flight falls in george due to bad weather.
X
Delhi tourist engaged in tandem flight falls in george due to bad weather.

  • रेस्कयु टीम द्वारा की जा रही है तालाश
  • घटना के बाद  खराब मौसम में टेंडम उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया

बैजनाथ. विश्व विख्यात बिलिंग घाटी में खराब मौसम के दौरान भी टेंडम फ्लाइट करवाकर पर्यटकों की जान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। गुरुवार   को भी खराब मौसम के चलते बिलिंग से 3 टेंडम उड़ानें की गई।

 

इनमें से दो लैंडिंग साइट पर सुरक्षित हो गई। जबकि एक पायलट हवा के दबाव की वजह से लैंड नहीं कर पाया। वह मढेड़ की पहाड़ियों (चाइना टाप) के पेड़ में फंस गया। लगभग 2 घंटे के बाद रेस्क्यू टीम ने पायलट को सुरक्षित निकाल लिया। जबकि उसके साथ उड़ान भरने वाले दिल्ली निवासी से कोई संपर्क नहीं हो पाया है।

 

बताया जा रहा है कि इन दोनों ने सुरक्षित मढेड की पहाड़ी पर लैंडिंग कर ली थी उसके बाद दिल्ली निवासी ने आगे जाने के लिए दौड़ लगा दी और गहरी खाई में गिर गया। उसके लिए तालाश जारी है।

 

बता दें कि  प्रशासन कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है और न ही कोई चेकिंग की जाती है। इस कारण नौसिखिए पायलट बिना लाइसेंस से टेंडम उड़ान करवाकर पर्यटकों की जान जोखिम में डाल रहे है। अकसर यहां पायलट पर्यटकों को टेंडम उड़ान करवाते हैं।

 

अधिकांश पायलटों के पास लाइसेंस ही नहीं है। साथ ही खराब मौसम के चलते यह लोग बाहर से आने वाले सैलानियों को खतरे में डाल कर टेंडम उड़ान करा रहे है। इसके लिए वह  1500 से लेकर तीन हजार रुपए तक वसूल रहे हैं।

 

आधा दर्जन पैराग्लाइडर जा चुके हैं मौत के मुंह में

बिलिंग में पैराग्लाइडिंग करते वक्त हवा में रास्ता भटकने की वजह से अभी तक लगभग आधा दर्जन पैरागलाडर मौत के मुंह मे समा चुके हैं। अभी रविवार को ही उड़ान भरने के बाद खराब मौसम के चलते एक अमेरिकी पायलट जालसू की पहाड़ियों में फंस गया था। उसे तीन दिन के बाद रेस्क्यू किया गया था ।

 

टेंडम उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध

स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि इन गतिविधियों पर तुरंत लगाम लगाई जाए और जिन के पास लाइसेंस नहीं है उन के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। डीएसपी प्रताप ठाकुर ने बताया कि पुलिस को मौके पर भेज कर खराब मौसम में टेंडम उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543