सुलभ / मंडी में 7643 दिव्यांग वोटर, घर से लेकर मतदान केंंद्र तक प्रशासन रखेगा इनकी सुविधाओं का पूरा ख्याल



Divisions will get facility at polling booth in Himachal
X
Divisions will get facility at polling booth in Himachal

  • मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों को दी जाएगी हर सुविधा
  • सड़क से मतदान केन्द्र तक व्हील चेयर, पालकी का विशेष प्रबन्ध किया गया

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 12:28 PM IST

मंडी. मंडी जिला प्रशासन लोकसभा चुनाव को मतदाताओं के अनुकूल बनाने में जी-जान से जुटा है। जिला में 7643 दिव्यांग मतदाता हैं। उनके लिए 'सुलभ चुनाव' बनाने के लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं। प्रशासन चुनावों में दिव्यांगजनों की भागीदारी बढ़ाने के लिए मतदान केन्द्रों पर विशेष सुविधाएं मुहैया करवाने पर जोर दे रहा है।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि प्रशासन ने दिव्यांगजनों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए चुनाव संपन्न कराने की पक्की तैयारी की है। दिव्यांग मतदाता मतदान में भाग लेकर सुगमता से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें, इसके लिए सभी जरूरी प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि शैयाग्रस्त दिव्यांगों को मतदान केन्द्रों तक लाने ले जाने के लिए वाहनों तथा सड़क से मतदान केन्द्र तक व्हील चेयर, पालकी का विशेष प्रबन्ध किया गया है। चलने फिरने में असमर्थ दिव्यांगों के लिए सहायकों की भी व्यवस्था है।

 

उन्होंने बताया कि हर मतदान केन्द्र पर सहायता के लिए स्वयं सेवकों की तैनाती की जाएगी। प्रत्येक मतदान केन्द्र में रैंप, दिव्यांग सुलभ शौचालय, पेयजल व उचित प्रकाश व्यवस्था होगी। जिला में दो दिव्यांग बूथ बनाए गए हैं। यहां सभी मतदान कर्मी दिव्यांग होंगे। ये बूथ उपमंडल सुंदरनगर में बनेड़ 11-ए एवं उपमंडल बल्ह में वृृद्ध आश्रम भंगरोटू 60-ए हैं।

 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना