हिमाचल / डीएमआर सोलन ने लोगों को दी थकान भगाने वाली कोर्डिसेप्स मिलीटेरिस मशरूम उगाने की तकनीक



DMR Solan gave people the technique to relieve fatigue by f growing the Cordyceps militaris mushroom.
X
DMR Solan gave people the technique to relieve fatigue by f growing the Cordyceps militaris mushroom.

  • 22वें मशरूम मेले में किसानों को तोहफा- कैंसर, किडनी और फेफड़े की बीमारियों की रोकथाम में भी लाभकारी
  • सभी मशरूम महिलाओं के लिए तोहफा क्योंकि महिलाओं में कैल्शियम की कमी हो जाती है और मशरूम विटािमन-डी का बड़ा कारक है

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2019, 01:54 PM IST

सोलन. डायरेक्टोरेट ऑफ मशरूम रिसर्च (डीएमआर) सोलन की लंबे समय से मेडिसिनल मशरूम कोर्डिसेप्स मिलिटेरिस उगाने की तकनीक सफल हुई है और इसे मशरूम मेले पर किसानों को समर्पित किया। अब किसान भी इस मशरूम को अपने फार्म में उगा सकते हैं।

 

कोर्डिसेप्स मिलिटेरियस मशरूम को कीड़ा जड़ी के नाम से भी जाना जाता है। यह मशरूम कई बीमारियों की रोकथाम में कारगर है। खासकर थकान मिटाने और एमयून (रोगों से लड़ने की क्षमता) सिस्टम को मजबूत करने में इसका उपयोग लाभदायक है।

 

कोर्डिसेप्स मिलिटेरिस मशरूम को उगाने की तकनीक पर काफी समय से डीएमआर के वैज्ञानिक काम कर रहे थे। इसे उगाने में सफलता मिलने पर अब इसकी तकनीक को डीएमआर ने किसानों के साथ शेयर किया है। किसान भी अपने फार्म में इस मशरूम को पैदा कर सकते हैं।

 

बता दें कि 1961 से अब तक देश में मशरूम के उत्पादन में 20 गुणा बढ़ौतरी हुई है। जबकि पिछले 22 साल से करीब पांच गुणा उत्पादन बढ़ा है। 1997 में मशरूम का उत्पादन 40 हजार टन था जो आज बढ़कर 1.81 लाख टन हो गया है।


क्या है इसके लाभ : कोर्डिसेप्स मिलिटेरिस एक प्राकृतिक तौर पर उगने वाली जंगली मशरूम है। इसके औषधीय गुणों के कारण यह बहुत लाभकारी मानी जाती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक यह मशरूम मनुष्य के शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत को बढ़ाती है। इसके साथ ही थकान मिटाने में भी यह कारगर है। यह तत्काल रूप से ताकत देते हैं। यही कारण है कि चीन के खिलाड़ी इसे बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करते हैं। चीन और तिब्बत में इसे यारशागुंबा कहा जाता है। फेफड़ों और किडनी के इलाज में भी इसे जीवन रक्षक दवा माना जाता है। कैंसर की रोकथाम और यौन क्षमता बढ़ाने में भी यह लाभकारी है।


सभी मशरूम महिलाओं के लिए लाभदायक:  सिर्फ कोर्डिसेप्स मिलिटेरिस बल्कि सभी प्रकार की मशरूम खासतौर पर महिलाओं के लिए लाभकारी है। महिलाओं में कैल्शियम की कमी हो जाती है और मशरूम विटािमन-डी का बड़ा कारक है। इसलिए आज मशरूम की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना