हिमाचल / प्रदेश के स्टूडेंटस को मोबाइल फोन से होने वाली बीमारियों की जानकारी देगा शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग

सरकारी स्कूल के बच्चों को बताया जाएगा मोबाइल से होने वाली बीमारियों के बारे में सरकारी स्कूल के बच्चों को बताया जाएगा मोबाइल से होने वाली बीमारियों के बारे में
X
सरकारी स्कूल के बच्चों को बताया जाएगा मोबाइल से होने वाली बीमारियों के बारे मेंसरकारी स्कूल के बच्चों को बताया जाएगा मोबाइल से होने वाली बीमारियों के बारे में

  • टीचर्स की ओर से स्टूडेंटस को किया जाएगा जागरूक

दैनिक भास्कर

Dec 18, 2019, 02:45 PM IST

शिमला. प्रदेश के स्टूडेंटस को मोबाइल फोन इस्तेमाल करने से हाेने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंटस को शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूक करते हुए यह बताया जाएगा कि ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने से उनकी आंखों पर कैसा प्रभाव पड़ता है।

विभाग की ओर से इसके अलावा यह भी जानकारी दी जाएगी कि मोबाइल पर गेम और इंटरनेट का इस्तेमाल करने से उनके दिमाग पर कैसा प्रभाव पड़ता है। दोनों विभाग किशोर अवस्था में होने वाले शारीरिक बदलाव को लेकर छात्रों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाते हैं।

यह पहली बार है कि स्टूडेंटस को मोबाइल फोन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जा रहा है। मंगलवार को शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग की बैठक में इस अभियान को शुरू करने को लेकर चर्चा की गई। बैठक में फैसला लिया गया कि पहले चरण में यह अभियान गर्मी छुट्‌टी के समय 400 स्कूलों में शुरू किया जाएगा।

टीचर्स को पहले जागरूक करने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी उसके बाद वे स्टूडेंटस को जागरूक करेंगे। सरल भाषा में स्टूडेंटस को मोबाइल फोन से हाेने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना