• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Even after 11 years, the Central University in Dehra is not constructed, the Dehra Sangharsh Samiti as a protest will celebrate the annual shradh on 21st February.

हिमाचल / 11 वर्ष बाद भी नहीं बनी देहरा में सेंट्रल यूनिवर्सिटी, विरोध स्वरूप देहरा संघर्ष समिति 21 को मनाएगी वार्षिक श्राद्ध

केंद्र की पूर्व सरकार के समय केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर तथा हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 21 फरवरी 2019 को कांगड़ा जिले के देहरा में सेंट्रल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी थी केंद्र की पूर्व सरकार के समय केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर तथा हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 21 फरवरी 2019 को कांगड़ा जिले के देहरा में सेंट्रल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी थी
X
केंद्र की पूर्व सरकार के समय केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर तथा हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 21 फरवरी 2019 को कांगड़ा जिले के देहरा में सेंट्रल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी थीकेंद्र की पूर्व सरकार के समय केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर तथा हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 21 फरवरी 2019 को कांगड़ा जिले के देहरा में सेंट्रल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी थी

  • सेंट्रल यूनिवर्सिटी देहरा की 21 फरवरी 2009 को हुई थी घोषणा
  • समिति ने मुख्यमंत्री व मंत्रियों समेत विधायकों व सांसदों को भेजे निमंत्रण

दैनिक भास्कर

Feb 06, 2020, 02:16 PM IST

देहरा. सेंट्रल यूनिवर्सिटी देहरा संघर्ष समिति ने विरोध का नया तरीका निकाला है। सेंट्रल यूनिवर्सिटी देहरा की घोषणा 21 फरवरी 2009 को हुई थी, लेकिन भवन का निर्माण 11 वर्ष से अधर में लटका हुआ है। इस बाबत संघर्ष समिति देहरा ने विरोध स्वरूप 21 फरवरी को बरखी (वार्षिक श्राद्ध) मनाने का निर्णय लिया है।


पुजारी मनोज भारद्वाज की अध्यक्षता में हुई संघर्ष समिति की मीटिंग में ये फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी दो धड़ों में बंटी है, लेकिन न तो निर्माण कार्य धर्मशाला में शुरू हो सका और न ही देहरा में। इसी कारण संघर्ष समिति सभी नेताओं को पोस्ट कार्ड द्वारा निमंत्रण भेजा है।

विरोध स्वरूप देहरा, ज्वालामुखी व जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्रों के पूर्व विधायकों, मौजूदा विधायकों, मंत्रियों, मुख्यमंत्री, सांसद व केंद्रीय मंत्रियों, मानव संसाधन मंत्रालय के पूर्व व मौजूदा मंत्री को निमंत्रण भेजा गया है। समिति ने केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को भी वार्षिक श्राद्ध के लिए न्योता भेजा है।

हालांकि केंद्र की पूर्व सरकार के समय केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर तथा हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 21 फरवरी 2019 को कांगड़ा जिले के देहरा में सेंट्रल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी थी।


भाजपा की राजनीतिक उठापटक में अटका निर्माण
हिमाचल में सेंट्रल यूनिवर्सिटी भाजपा की अंदरूनी राजनीतिक उठा-पटक में अटक गई है। पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार मुख्य कैंपस धर्मशाला में बनवाना चाहते हैं, जबकि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर इसे अपने संसदीय चुनाव क्षेत्र देहरा ले जाने पर तुले हैं। केंद्र सरकार ने 2009 में 13 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज को मंजूरी दी थी। इनमें 12 बनकर तैयार हो चुकी हैं, पर हिमाचल में यह अब तक फाइलों में ही पड़ी है। तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मुख्य कैंपस धर्मशाला में बनाने के लिए 700 एकड़ जमीन मंजूर की थी, जबकि देहरा में ऑफ कैंपस बनाने की योजना थी। उसके बाद राज्य में भाजपा सरकार आने के बाद कैंपस धर्मशाला से देहरा ले जाने का प्रयास शुरू हो गया। इसी लड़ाई के चलते पिछले 11 सालों में परियोजना की डीपीआर तक नहीं बन पाई।


विरोध में देहरा की जनता भी होगी शामिल:शर्मा
सेंट्रल यूनिवर्सिटी देहरा संघर्ष समिति के नेता सुशील शर्मा ने कहा कि सेंटर यूनिवर्सिटी डेरा का पिछले साल शिलान्यास किया गया था। 21 फरवरी को पूरा एक साल हो जाएगा, परंतु अभी तक इसकी एक ईंट भी नहीं लगी है। जिस कारण लोगों के साथ मिलकर संघर्ष समिति ने फैसला लिया है कि 21 फरवरी को शिलान्यास की खुशी न मनाकर इसका श्राद्ध मनाएंगे। अढ़ाई हजार लोगों को शिलान्यास पट्टिका पर खड़ा करके शांतिपूर्ण ढंग से विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। देहरा की जनता को भी इस विरोध में आमंत्रित किया है ताकि हिमाचल की सोई  सरकार जागे और इस यूनिवर्सिटी के निर्माण को जल्द पूरा करे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना