पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सोशल मीडिया पर हुई दोस्ती, महिला को पड़ी महंगी, 25 लाख रुपए गंवाए

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिंबोलिक इमेज
  • शातिरों से बैंक अकाउंट की पासबुक, एटीएम कार्ड सहित अन्य सामान बरामद किया
  • शातिरों को पकड़ने के लिए साइबर कांस्टेबल फेसबुक के जरिए लड़की बनकर करता रहा बात

कुल्लू (गौरीशंकर). कुल्लू के शालंग की एक महिला को फेसबुक पर अल्बर्ट जानसन नाम के शख्स से दोस्ती करना महंगा पड़ गया। महिला ने सोशल मीडिया पर हुई दोस्ती के चक्कर में 25 लाख रुपए गंवा दिए जिसकी महिला ने पुलिस को शिकायत की थी और पुलिस इस मामले में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर कुल्लू लाई है।


आरोपियों से फ्रॉड के लिए इस्तेमाल किए गए एटीएम कार्ड्स,पास बुक, चेक बुक, स्टैंप पैड आदि बरामद किए गए हैं। पुलिस ने इस दौरान छानबीन में पाया है कि शातिरों ने इस 25 लाख की ठगी के लिए अलग-अलग 10 बैंक अकाउंट का इस्तेमाल किया है।


जो जाली अकाउंट बनाए गए थे उसमें 7 नेपाली और 3 भारतीयों के बैंक अकाउंट बनाए गए हैं। पुलिस ने इन खातों को फ्रीज कर दिया है। एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि इन आरोपियों ने कई नेपाली लोगों का जाली आधार कार्ड बनवाकर उनके बैंक अकाउंट्स खुलवाए और सिम कार्ड खरीदे।


इसके लिए इन्होंने प्रधान और पार्षद के जाली लेटर पैड पर हस्ताक्षर व मुहर लगाकर इन लोगों के सत्यापन कवाए और इनके अकाउंट्स में लोगों के साथ फ्रॉड करके पैसा डलवाकर निकाल लेते थे। इन्होंने 50 से भी ज्यादा जाली अकाउंट्स व सिम कार्ड बनवाए। उन्होंने बताया कि शातिर इस धंधे को दिल्ली, गोरखपुर, मुरादाबाद, लखनऊ, निरसा झारखंड, बिहार व पश्चिम बंगाल आदि जगहों से चलाते थे।

महिला ने ऐसे गवाएं थे 25 लाख
लगवैली के शालंग की 25 वर्षीय महिला ने कुल्लू पुलिस को 30 जनवरी को की थी कि एक साल पहले उसकी दोस्ती फेसबुक के जरिए एक अल्बर्ट जॉनसन नाम के व्यक्ति से हुई और बाद में व्हाट्सएप पर भी बातचीत होने लगी। एक दिनअल्बर्ट ने उसे कहा कि वह उसे एक गिफ्ट पार्सल भेज रहा है। उसके तीन दिन बाद महिला को मुंबई से फोन आया और गिफ्ट पार्सल के लिए फीस के तौर पर महिला से 65950 रुपए मांगे गए और महिला ने यह पैसा आनलाइन भेज दिया। उसके बाद महिला को फिर फोन आया कि पार्सल एयरपोर्ट में स्कैन किया गया जिसमें सोने चांदी के कई आभूषण और 80 हजार पाउंड है ऐसे में इसे लेने के लिए 3 लाख रुपए इनकम टैक्स के रूप में देना होगा। महिला ने यह पैसा भी शातिर के बताए अकाउंट नंबर में जमा करवा दिया। उसके बाद एक के बाद एक कमियां निकालकर शातिर महिला से अलग अलग खातों में पैसों की मांग करता रहा और महिला पैसे जमा करती रही।

रिश्तेदारों और संबंधियों से उठाए उधार पैसे
गिफ्ट पार्सल के लालच में आकर महिला अपने रिश्तेदारों और परिवार वालों से पैसे उधार लेकर पैसे जमा करती रही। जब 25 लाख रुपए गवाएं तो उसके बाद महिला को आभास हुआ कि उसके साथ ठगी हुई है जिसके चलते महिला ने पुलिस में इसकी शिकायत की और मामले की छानबीन करने की मांग की।

साइबर सेल के कांस्टेबल ने लड़की बनकर की डेढ़ महीना बात
मामला दर्ज करने के बाद शातिर को पकड़ने के लिए साइबर सेल के एक कांस्टेबल ने करीब डेढ़ महीने तक लड़की बनकर फेसबुक के जरिए शातिर से बात की। उसे जांच की भनक न लगे इसके लिए पीड़िता की बातचीत भी उक्त शातिर से जारी रखी। इस दौरान पुलिस ने शातिर के कई सारे बैंक अकाउंट, फेसबुक, व्हॉटसएप की डिटेल की भी जांच की और इस गैंग में कौन-कौन शामिल है इसकी भी तहकीकात की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें