नुकसान / हिमाचल में अज्ञात बिमारी से लहसुन की फसल खराब, किसानों ने खेतों पर चलाया हल

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2019, 03:33 PM IST


Farmers' garlic harvest wasted
X
Farmers' garlic harvest wasted
  • comment

  • हल, चुनवी, चाड़ना सहित कई गांवों में भी फसल खराब
     

हरिपुरधार (भीम ठाकुर). हरिपुरधार के निकटवर्ती गांव सैल सहित कई गांवों में लहसुन की फसल खराब हो जाने से परेशान किसानों ने अपने खेतों में खड़ी लहसुन की फसल पर हल चला दिए है। किसानों के चेहरों पर मायूसी छा गई है। 

 

दूसरी ओर कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि किसान बार-बार अपने खेतों में एक ही फसल को लगा रहे है जिससे उनकी फसल खराब हो रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को बदल बदल कर फसलों को लगाना चाहिए।

 

किसानों का कहना है कि वे पिछले कई सालों से लहसुन की फसल कर रहे है लेकिन इस बार किसी अज्ञात बिमारी के कारण उनकी फसल पूरी तरह से खराब हो गई है। किसानों ने तीन से चार हजार रुपए क्विंटल के हिसाब से लहसुन का बीज खरीदा था।

 

कई किसानों ने बीज खरीदने के लिए साहूकारों से भारी भरकम ब्याज पर पैसा उधार लिया था। अब जबकि किसानों की फसल लगभग पुरी तरह से खराब हो गई है।  किसानों को इस बात की चिंता सता रही है कि वह साहूकारों का कर्ज कैसे चुकाएगे।

 

हरिपुरधार किसान मौर्चा के अध्यक्ष यषपाल राणा व उपाध्यक्ष रमेश राणा ने बताया कि सैल गांव में 2015 से लहसुन की फसल अज्ञात बिमारी की चपेट में है। उपाध्यक्ष ने बताया कि उनके गांव में जब पहली बार लहसुन की फसल इस बिमारी की चपेट में आई थी तो गांव की मिट्टी का सेंपल  

नोणी यूनिवर्सिटी लेकर गए थे।

 

विशेषज्ञों ने उन्हे बताया था कि वह मिट्टी का परीक्षण करने के बाद बिमारी पर रिसर्च करेंगे। रिसर्च के बाद किसानों को दवाईयां वितरित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि रिसर्च के बाद जो दवाईयां उन्हें दी गई उससे भी कोई फायदा नहीं हुआ। 

 

नोणी यूनिवर्सिटी के कृषि वैज्ञानिक डाॅ. प्रदीप ने बताया कि किसान एक तरह के बीज का इस्तेमाल बार-बार कर रहे है। बीज न बदलने से फसल बिमारी की चपेट में आ रही है। बिमारी धीरे-धीरे एक खेत से दूसरे खेत में फैल रही है।

 

उन्होने बताया कि फसल को बिमारी से बचाने के लिए फसलचक्र का ध्यान रखना बहुत जरुरी है मगर किसान अपने खेतों में बार बार एक ही फसल लगा रहे है जिसके कारण फसल बिमारी की चपेट में आ रही है।

 

उन्होंने बताया कि टमाटर की फसल निकालने के बाद किसान उस जमीन पर लहसुन की बिजाई न करे। यह लहसुन की फसल के लिए हानिकारक है।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन