हिमाचल / 300 रुपए में बनवाएं अपनी फाेटाे वाली 12 स्टैंप, डाक में भी कर सकते हैं इस्तेमाल

इस तरह की माय स्टैंप डाक विभाग देगा इस तरह की माय स्टैंप डाक विभाग देगा
X
इस तरह की माय स्टैंप डाक विभाग देगाइस तरह की माय स्टैंप डाक विभाग देगा

  • अब किसी भी तरह की डाक काे भेजने के लिए कर सकेंगे अपनी बनवाई स्टैंप का यूज
  • स्टैंप बनवाने के लिए आवेदन में देना होगा अपना नाम-पता,फोन नंबर व आईडी प्रूफ

दैनिक भास्कर

Feb 15, 2020, 01:54 PM IST

शिमला. डाक विभाग की अाेर से शुरू की गई माय स्टैंप याेजना के तहत अब काेई भी अपनी फाेटाे वाली टिकट का इस्तेमाल डाक भेजने के लिए कर सकेगा। डाक विभाग की अाेर से लाेगाें काे इस याेजना काे पहुंचाने के लिए रिज मैदान स्थित मुख्य डाकघर के बाहर जागरुकता शिविर लगाया हुअा है।

यहां पर डाक विभाग के अधिकारी लाेगाें काे माय स्टैंप याेजना के बारे में बता रहे हैं। खास बात ये है कि अब अाप किसी भी डाक काे भेजने के लिए अपनी फाेटाे वाली स्टैंप का प्रयाेग कर पाएंगे। इसमें डाक विभाग की अाेर से चयनित की गई की महापुरुष अाैर स्थान की फाेटाे के साथ माय स्टैंप खरीदने वाले व्यक्ति की फाेटाे भी लगेगी।

इस डाक टिकट का इस्तेमाल डाक काे भेजने में कर सकते हैं। 300 रुपए में एक शीट मिलेगी, इसमें 12 स्टैंप हाेंगी। डाक विभाग के प्रभारी डीडी शर्मा का कहना है कि लाेगाें के लिए ये काफी राेचक है। लाेग अपने नाम की स्टैंप बना भी सकते हैं अाैर उसका प्रयाेग डाक भेजने के लिए भी कर सकते हैं।
 

पाेस्ट अाॅफिस के माध्यम से पत्र भेजने के काम में अब कमी अाई है। लाेग अब अपने परिजनाें काे न के बराबर पत्र भेजते हैं। एेसे में पाेस्ट अाॅफिस की अाेर से माय स्टैंप याेजना शुरू की गई है ताकि यूथ और लाेग डाकघराें से जुड़े रहे।

अगर किसी ने डाक टिकट काे अपनी शादी के कार्ड पर लगाना है ताे डाक विभाग द्वारा इस डाक टिकट पर बाकायादा शुभ विवाह भी लिखा जाएगा। इसी तरह से जन्मदिन से लेकर शादी की सालगिरह तक को इस अनूठे अंदाज में सेलिब्रेट करने के लिए भी माय स्टैंप के जरिए अपने परिजनाें काे किसी भी तरह का संदेश भेजने के लिए इस डाक टिकट का इस्तेमाल किया जा सकता है।


डाक विभाग की अाेर से शिमला जीपीअाे, धर्मशाला हेड अाॅफिस, साेलन हेड अाॅफिस, कांगड़ा हेड अाॅफिस, हमीरपुर हेड अाॅफिस, रामपुर अाैर मनाली सब पाेस्ट अाॅफिस में माय स्टैंप तैयार की जा रही है। जाे भी व्यक्ति अपनी स्टैंप बनाना चाहता है, वह अपनी फाेटाे पाेस्ट अाॅफिस में दे सकता है।

आवेदन करने के लिए अपना नाम पता,फोन नंबर व आईडी प्रूफ की डिटेल्स देनी होगी। उसके बाद डाक टिकट प्रिंट होकर संबंधित व्यक्ति को मिल जाएगा। करीब अाधे घंटे में स्टैंप तैयार की जाती है। दाे से लेकर 100 माय स्टैंप खरीदने पर 10 फीसदी अाैर 100 से अधिक माय स्टैंप खरीदने पर 20 फीसदी डिस्काउंट भी दिया जा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना