पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नई पेंशन वाले 5500 कर्मचारियाें काे ग्रेच्युटी, 22 हजार अनुबंध कर्मियाें का भी वेतन बढ़ा

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिंबोलिक इमेज
  • बढ़ा दिहाड़ीदारों,अंशकालिक कर्मियाें, जल गार्डाें, पैरा फिटर्ज अाैर पंप अाॅपरेटर्ज का मानदेय
  • युवाअाें काे राेजगार देने के लिए 9 राेजगार मेले अाैर 120 कैंपस इंटरव्यू हाेंगे

शिमला. प्रदेश की रीढ़ कहे जाने वाले कर्मचारियाें काे मुख्यमंत्री ने अपने बजट में कई लाेक लुभावनी घाेषणाएं की है। मुख्यमंत्री ने नियमित कर्मचारियाें से लेकर अंशकालीन कर्मचारियाें अाैर दिहाड़ीदाराें काे बजट में कुछ न कुछ साैगातें दी हैं। 


जिसमें 5500 से अधिक कर्मचारियाें काे जाे नई पेंशन प्रणाली में अाते हैं उन्हें ग्रेच्युटी देने की घाेषणा की गई है। इसके लिए सरकार ने अपने बजट में 110 कराेड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है। करीब चार लाख से अधिक कर्मचारियाें अाैर पेशंनराें के कल्याण के लिए सरकार ने जाे 5 प्रतिशत डीए की घाेषणा की थी उसके लिए सरकार ने 300 कराेड़ का प्रावधान किया है।


मुख्यमंत्री ने कर्मचारियाें अाैर पेंशनराें काे नए वेतनमान अाैर संशाेधित पेंशन देने के लिए अपनी वचनबद्धता काे भी दाेहराया। इसके अलावा सरकार ने 22 हजार से अधिक अुनबंध कर्मचारियाें के मूल वेतन जमा ग्रेड पे जमा 125 प्रतिशत की दर से वेतन काे 150 प्रतिशत ग्रेड पे की दर से वेतन दिए जाने की घाेषणा की है।

प्रदेश में बेराेजगारी की समस्या काे दूर करने के लिए सरकार 9 राेजगार मेले अाैर 120 कैंपस साक्षात्कार अायाेजित करने का निर्णय लिया है। इन अायाेजनाें के माध्यम से प्रदेश में 50 हजार बेराेजगार युवाअाें काे निजी अाैद्याेगिक इकाईयाें में राेजगार प्रदान किया जाएगा।

दिहाड़ीदाराें की दिहाड़ी में 25 रुपए की बढ़ाेतरी
मुख्यमंत्री ने दिहाड़ीदाराें काे दी जाने वाली दिहाड़ी में 25 रुपए की बढ़ाेतरी करने की घाेषणा की है। उन्हें अब 250 की जगह 275 रुपए प्रतिदिन दिए जांएगे। अंशकालिक कर्मियाें की प्रति घंटा दराें में भी बढ़ाैतरी करने का एलान किया गया है। सरकारी विभागाें, बाेर्डाें, निगमाें, विश्विद्यालयाें अाैर स्वायत निकायाें के नियमित, अंशकालिक, अनुबंध अाैर दैनिक भाेगी कर्मचारियाें की व्यक्तिगत समूह दुर्घटना बीमा याेजना के बीमा कवर काे बढ़ाने की भी घाेषणा की गई है। दुर्घटना हाेने पर बीमा राशि काे मृत्यु अाैर पूर्ण विकलांगता पर 2 लाख रुपए से 5 लाख रुपए बढ़ाया जाएगा। अांशिक क्षति पर यह राशि 1 लाख रुपए से बढ़ा कर दाे लाख करने की घाेषणा की है। विकलांग दृष्टिहीन सरकारी कर्मचारी काे दिए जाने वाले वाहन भत्ते काे 500 से बढ़ा कर 750 करने की घाेषणा की है।

बढ़ाया गया अंशकालिक कर्मियाें का मानदेय
मुख्यमंत्री ने अाशा वर्कर्ज काे दिए जाने वाले मानदेय में राज्य अंशदान काे 500 रुपए प्रतिमाह बढ़ाने की घाेषणा की है। पार्टटाइम जलवाहक पूरी दिहाड़ी पर अाने के अब छह साल बाद नहीं पांच साल बाद नियमित किए जाने की घाेषणा की गई है। मुख्यमंत्री ने राजस्व विभाग में कार्यरत अंशकालिक कर्मियाें का मानदेय 300 रुपए प्रतिमाह बढ़ाने की घाेषणा की है। इसके साथ ही नंबरदाराें के मासिक मानेदय काे 500 रुपए बढ़ाने की भी घाेषणा की गई है। जल गार्डाें, पैरा फिटर्ज अाैर पंप अाॅपरेटर्ज के मानदेय में 300 रुपए प्रति महा बढ़ाैतरी की गई है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें