कुल्लू / बाढ़ में स्थानीय नागरिक बहा, भूस्खलन से पर्यटक जख्मी; मंडी-मनाली हाइवे बंद



Highway closed at many places in Kullu
X
Highway closed at many places in Kullu

  • सड़कों को कटान से हुए नुकसान के कारण कुल्लू-मंडी के बीच आवाजाही बंद
  • डीसी ने कहा- बारिश होने तक लोग यात्रा बंद रखें

Dainik Bhaskar

Aug 18, 2019, 12:47 PM IST

कुल्लू. जिले में बारिश कहर बनकर जनजीवन अस्त-व्यस्त कर रही है। नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। भूस्खलन के कारण एक पर्यटक घायल हो गया। जबकि कुल्‍लू के उपमंडल बंजार में स्थानीय नागरिक पानी में बह गया है। प्रशासन ने उसकी पहचान चुन्नी लाल निवासी जीभी के रूप में की है। चुन्नी लाल नदी किनारे बने टूरिस्ट हट में मौजूद था और वहां के रसोईघर में चाय बना रहा था। इसी दौरान खड्ड में आई बाढ़ में टूरिस्ट हट उसकी चपेट में आ गया। 

 

दूसरी तरफ मनीकर्ण के बरशैरणी के पास एक पर्यटक भूस्खलन की चपेट में आकर घायल हो गया है। यह पर्यटक तेलंगाना का राघव बताया जा रहा है। जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन और नदियों के जलस्तर बढ़ जाने से कुल्लू-मंडी और मनाली को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे यातायात के लिए बंद हो गया है। जगह-जगह हुए भूस्खलन के कारण प्रशासन ने इस मार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया है।

 

कुल्लू-मंडी मार्ग में बनाला के पास दरिया का पानी सड़क पर आने से मार्ग बंद हो गया है। जबकि कंडी कटोरा मार्ग में भी बिजोरा के पास नाले का जलस्तर बढ़ने से यातायात बंद हो गया है। इसके अलावा कुल्लू से मनाली के बीच भी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। कुल्लू-मनाली में रामशिला से करीब 1 किलोमीटर आगे छरूडू के पास करीब 200 मीटर सड़क व्यास नदी में बह गई है, जिससे वाम तक मार्ग आवाजाही के लिए बंद हो गया है। जबकि दूसरी तरफ कुल्लू मनाली स्टेट हाईवे भी जगह-जगह भूस्खलन होने से बंद हो गया है।

 

जिला मुख्यालय कुल्लू में करीब 4 महीने पहले बना 3 करोड़ का बेली ब्रिज भी एक तरफ से बह गया है, जिससे इस ब्रिज होकर भी आवाजाही प्रभावित हो गई है जबकि 10 करोड़ का डबल लेन ब्रिज दरारें आने के कारण करीब आठ माह से बंद पड़ा है। मनाली के नेहरू कुंड, मढी, कोकसर सहित कई स्थानों पर भूस्खलन हो रहा है जिसके चलते मनाली से लाहौल के बीच भी मार्ग को प्रशासन ने यातायात के लिए बंद कर दिया है।

 

उधर डीसी कुल्लू ऋचा वर्मा ने जिला वासियों को चेतावनी दी है कि वे नदी नालों की तरफ ना जाएं। जब तक मौसम बरस रहा है तब तक इधर उधर जाने के कार्यक्रमों को स्थगित कर दें, ताकि किसी तरह की जान माल का नुकसान ना हो। उन्होंने कहा है कि कुल्लू मनाली और मंडी के बीच सफर करने वाले भी एहतियात बरतें। खतरे को देखते हुए कुल्लू मंडी और कुल्लू मनाली सहित लाहौल के बीच की आवाजाही के लिए रोका गया है। जैसे ही स्थिति सामान्य होगी, वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी जाएगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना