हिमाचल / कोरोना से निपटने शहरी निकायों में बने 39 होम शेल्टर को रखा गया रिजर्व, मुख्यमंत्री खुद कर रहे हैं मॉनिटरिंग

प्रतीकात्मक तस्वीर। प्रतीकात्मक तस्वीर।
X
प्रतीकात्मक तस्वीर।प्रतीकात्मक तस्वीर।

  • हाेम शेल्टर में साफ - सफाई की उचित व्यवस्था रखने काे कहा गया है
  • मरीजाें की देखभाल के लिए सभी जरूरी इंतजाम करने काे कहा गया है

दैनिक भास्कर

Mar 16, 2020, 02:49 PM IST

शिमला. कोरोनावायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार आ‌‌वश्यक कदम उठा रही है। शहरी निकायों में बने 39 होम शेल्टर को कोरोना को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जा रहा है।शहरी विकास विभाग ने इन सभी हाेम शेल्टर काे रिजर्व रखा है। यहां पर मरीजाें की देखभाल के लिए सभी जरूरी इंतजाम करने काे कहा गया है। इन हाेम शेल्टर में साफ सफाई की भी उचित व्यवस्था रखने काे कहा गया है। सीएम जयराम ठाकुर खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। वह लगातार अधिकारियाें के साथ भी संपर्क में हैं।

संदिग्ध मरीज के लिए तीन स्थानाें पर 150 बिस्तराें की व्यवस्था

काेराेना के संदिग्ध मरीजों के उपचार के बाद दाे सप्ताह तक अलग से रखने के लिए 150 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। यह व्यवस्था गेस्ट हाउस मंडी नेरचाैक, क्षेत्रीय स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण ट्रेनिंग सेंटर कांगड़ा और शिमला के परिमहल में की गई है। यहां पर मरीजों काे उपचार के बाद 15 दिन तक रखा जाएगा।

काेराेनावायरस काे लेकर किसी भी स्तर पर काेई चूक न हाे, अधिकारियों काे इस बात का खास ख्याल रखने काे कहा गया है। शहरी विकास विभाग ने महानगरों की तर्ज पर प्रदेश के सभी शहरी इलाकों के सार्वजनिक स्थानों को सेनिटाइज करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके लिए अधिकारियों काे सभी पब्लिक प्लेस पर आवश्यक छिड़काव करने काे कहा है ताकि किसी भी तरह के इंफेक्शन काे हाेने से राेका जा सके।

बसाें काे भी किया जाएगा सेनेटाइज

बसों को भी सुरक्षा की दृष्टि से सेनिटाइज करने पर विचार हो रहा है। हिमाचल पर्यटन राज्य है और यहां पर सैलानियों का आना-जाना लगा रहता है। साथ ही नेपाल से भी काफी संख्या में लोग काम करने के लिए आते हैं। इस कारण हिमाचल सरकार सभी एहतियाती कदम उठा रही है। सभी शहरी निकायाें व सार्वजनिक स्थानों को सेनिटाइज करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन कैंसिल
आईआरसीटीसी ने काेरोनावायरस के मद्देनजर भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन को कैंसिल कर दिया है। यह ट्रेन 16 मार्च को अंब-अंदौरा रेलवे स्टेशन से पांच तीर्थ स्थलों की यात्रा के लिए रवाना होनी थी। अंब-अंदौरा के स्टेशन मास्टर राकेश सिन्हा ने पुष्टि की है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना