सहयोग / हिमाचल सरकार सेब की पैदावार बढ़ाने के लिए नीदरलैंड की लेगी मदद



Himachal government made many agreements with the Netherlands
X
Himachal government made many agreements with the Netherlands

  • सीएम ने विदेश दाैरे के दाैरान 800 कराेड़ के एमओयू साइन किए
  • नीदरलैंड में हिमाचल के मुकाबले सेब की पांच गुणा अधिक पैदावार हाेती है

Dainik Bhaskar

Jun 16, 2019, 10:27 AM IST

शिमला. प्रदेश में सेब के उत्पादन काे बढ़ाने के लिए सरकार नीदरलैंड की मदद लेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नीदरलैंड के निवेशकाें से सेब की पैदावार काे बढ़ाने के लिए उनके सहयाेग की मांग की है। सेब की पैदावार को बढ़ाने में नीदरलैंड की उच्च तकनीक काे सरकार हिमाचल में अपनाएगी।

 

नीदरलैंड और जर्मनी दाैरे के दाैरान 800 कराेड़ रुपए से अधिक के एमओयू साइन करने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रविवार काे अपनी टीम के साथ स्वदेश लाैटेंगे। मुख्यमंत्री रविवार को योगा डे के मौके पर वहां पर ही मौजूद रहेगी। मुख्यमंत्री का सोमवार को दिल्ली पहुंचने के बाद वापस शिमला लाैटने का कार्यक्रम है।

 

नीदरलैंड में हिमाचल के मुकाबले सेब की पांच गुणा अधिक पैदावार हाेती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सेब के बागीचों के नवीकरण के लिए हर संभव बजट का प्रावधान कर रही है, लेकिन राज्य में नीदरलैंड की तरह सेब की पैदावार नहीं की जा रही है। नीदरलैंड में सेब के पेड़ों से हिमाचल के मुकाबले पांच गुणा अधिक पैदावार है। उन्होंने स्किंग, ईको पर्यटन, स्की रिजॉर्ट विकास जैसे साहसिक पर्यटन से जुड़े क्षेत्रों में निवेश की अधिक संभावानाएं बताई।


 

COMMENT